यूपी, एमपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में चलेगी भीषण लू, 2 डिग्री तापमान में होगी वृद्धि

589
Weather Update

दिल्ली, यूपी सहित उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में अगले 4-5 दिन लू चलने वाली है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 3 दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि होगी. वहीं अगले 4-5 दिन तक लू चलने की संभावना है. दिल्ली समेत देश के कई राज्य भीषण गर्मी से जूझने वाले हैं. हालांकि इसके बाद अधिकतम तापमान में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू चलने की संभावना है.

राजस्थान में भीषण लू
मौसम विभाग द्वारा जारी एख विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में भीषण गर्मी और हीट वेव का लोगों को सामना करना पड़ सकता है. वहीं पूर्वी राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में गंभीर गर्मी के कारण अगले 5 दिनों तक हीटवेव देखने को मिल सकता है.

उत्तर और मध्य भारत का हाल
मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिणी हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में हीटवेव और भीषण गर्मी की मार लोगों को झेलना पड़ सकता है. अनुमान जताया गया है कि अगले कुछ दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और बिहार के अलग अलग हिस्सों में हीटवेव की संभावना बनी हुई है. अपने विज्ञप्ति में मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, जम्मू डिवीजन में 6-8 अप्रैल के दौरान, झारखंड में 7-10 अप्रैल के दौरान और दक्षिणी पंजाब और छत्तीसगढ़ में 9-10 अप्रैल के बीच हीटवेव का असर देखने को मिल सकता है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने बताया कि आगामी कुछ दिनों में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों, सिक्किम, असम, मेघालय में बारिश की संभावना है. वहीं केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, कर्नाटक के कुछ इलाकों गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.