Lucknow : शुरू हुए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स, मोदी बोले- देशभर के खिलाड़ि‍यों का संगम बन गया यूपी..

375
PM Modi

उत्तर प्रदेश में पहली बार ” खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स” का शुभारंभ हुआ है। पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से इन खेलों का शुभारंभ किया। इन खेलों का शुभारंभ लखनऊ की बीबीडी यूनिवर्सिटी में किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम में सीएम योगी, अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहें। इस भव्य शुभारंभ में देशभर के 208 विश्वविद्यालयों के खिलाड़ी ने भाग लिया। आयोजन में 4,700 से ज्यादा खिलाड़ी ने हिस्सा लिया।

गांव देहात के बच्चों को खेलने का मौका मिले

दरअसल वीडियो कांफ्रेंस के जरिये इन खेलों का आगाज करते हुए मोदी ने कहा, ‘खेलों के प्रति पिछली सरकारों का जो रवैया रहा है उसका एक जीता जागता सबूत राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हुआ घोटाला था। जो खेल प्रतियोगिता विश्‍व में भारत की धाक जमाने के काम आ सकती थी उसी में घोटाला कर दिया गया।’ पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे गांव देहात के बच्चों को खेलने का मौका मिले, इसके लिए पहले एक योजना चला करती थी पंचायत युवा क्रीडा खेल अभियान। बाद में इसका नाम बदलकर राजीव गांधी खेल अभियान कर दिया गया। इस अभियान में भी फोकस सिर्फ नाम बदलने को लेकर था, देश के खेल के आधारभूत ढांचे को बदलने को लेकर नहीं।’

आपको बता दें कि, शाम 7 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये पीएम मोदी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ किया। 25 मई से 3 जून तक यूपी के नोएडा, लखनऊ व वाराणसी, गोरखपुर में खेलों का आयोजन होगा। भारत सरकार ‘खेलो इंडिया’ के माध्यम से देश भर में खेल की विभिन्न विधाओं को बढ़ावा दे रही है। सरकार का उद्देश्य है कि इस अभियान के माध्यम से नए खिलाड़ियों की खोज की जाए।