लखनऊ हेल्थ रन हाफ मैराथन के साथ हुई ‘वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप्स’ – विकास नगर में चला स्वास्थ्य के प्रति जनजागृति अभियान

131
वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप्स
वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप्स

लखनऊ 17 फरवरी। जीवन में स्वास्थ्य का महत्व सर्वोपरि है। आज कल सब लोगो को पता है कि स्वास्थ्य के प्रति सदैव जागरूक रहना चाहिए। इसलिए राजधानी के विकास नगर में स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लखनऊ हेल्थ रन की तरफ से वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप के कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

लखनऊ हेल्थ रन हाफ मैराथन‘ सीजन टू ने एक बार फिर लोगों को व्यापक अभियान से जोड़ते हुए तंदरुस्ती, सकारात्मकता और स्वस्थ पर्यावरण का संदेश दिया। लखनऊ हेल्थ रन के वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप्स’ का आयोजन शनिवार 17 फरवरी को विकास नगर सेक्टर 2 स्थित संकल्प वाटिका पार्क 2 / 611 से सुबह 7 बजे किया गया।

वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप के आयोजक मोहम्मद बदर ने बताया कि हमें इस मौके को विशेष रूप से ध्यान देना होगा।17 फ़रवरी से प्रति शनिवार इस कार्यक्रम का आयोजन शुरू होगा जिससे शहर में और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी।

उन्होंने ने कहा जैसा कि हमने पिछले सीजन में स्वास्थ्य जागरूकता के महत्व पर चर्चा की है, अब हम लखनऊ हेल्थ रन के सीजन 2 के वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ा सकते हैं। यह कार्यक्रम लोगों को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य के मूल्य का एहसास कराने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। आयोजक मोहम्मद बदर बताते हैं कि लखनऊ हेल्थ रन और वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप का उद्देश्य लोगो को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही प्रतिभागियों को वातावरण और पर्यावरण के स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक किया गया।

इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी ने स्वास्थ्य सेवाओं में अहम् पहल करते हुए एचबीएन इवेंट्स की साझेदारी से सकारात्मकता और स्वस्थ जीवन के लिए प्रेरित किया। वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप में शामिल होने वालों को विभिन्न स्वास्थ्य विषयों की जानकारी भी दी गई। प्रतिभागियों ने वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप में जूम्बा, योग और न्यूट्रिशन सत्रों का लाभ अर्जित किया। प्रतिभागियों ने जाना कि एरोबिक्स की तरह ही जुम्बा नृत्य के माध्यम से व्यक्ति अपने को आसानी से तंदरुस्त रख सकता है। इसमें कार्डियो और लैटिन-प्रेरित नृत्यों पर खास तरह का व्यायाम करवाया गया।

डांस फिटनेस अकादमी
डांस फिटनेस अकादमी से ज़ुम्बा इंस्ट्रक्टर प्राची शुक्ला और उनकी टीम ने लोगो को जुंबा फिटनेस के टिप्स दिए, जो की इस कार्यक्रम में ज़ुम्बा पार्टनर थे । इस गतिविधि का उद्देश्य लोगो में स्वास्थ्य और फिटनेस गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए रहा। प्राची शुक्ला ने बताया की जुम्बा एक ऐसा फिटनेस फॉर्म है, जो आज हर कोई पसंद कर रहा है। जुम्बा करने से बॉडी में फ्रेशनेस आ जाती है। जुम्बा से माइंड तनावमुक्त और बॉडी रिलेक्स रहती है। आज हर जगह इसकी मांग है और बहुत से लोग इसे अपने दिनचर्या में शामिल कर रहे है ।

योगकुलम योगा पार्टनर
इस वर्कशॉप में योगकुलम की ओर से योग का आयोजन किया गया जिसमे लोगो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ अमृता गुप्ता और उनकी टीम ने लोगो को योग का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि योग केवल शरीर के लिए ही नहीं है। योग करने से मानसिक रूप से मजबूती भी मिलती है। उन्होंने पीठ एवं कमर के दर्द समेत कई प्रकार के रोगों को दूर करने वाले व तनाव से मुक्ति दिलाने वाले आसन आदि का अभ्यास भी कराया।

ऊर्जा फिटनेस एंड डाइट स्टूडियो नुट्रिशन पार्टनर
लखनऊ के नामी डाइटिशन में से एक कपिल कनोडिया जो की हेल्थ एंड वेलनेस कोच है और राजधानी में काफी मशहूर है उन्होंने वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप में लोगो से दिलचस्प डिस्कशन और एंगेजिंग वर्कशॉप के माध्यम से बात की और भोजन के बारे में मिथक और लोकप्रिय भ्रांतियों को दूर किया . कपिल ने वीकेंड हेल्थ वर्कशॉप में कहा, “मेरा मिशन है लोगों को बीमारी के कभी न खत्म होने वाले चक्र से निकालकर एक पूर्ण स्वस्थ जीवनशैली की ओर ले जाना।”

वीकेंड हेल्थ के द्वारा, लोगों को फिटनेस का महत्व बताने के साथ-साथ सही तरीके से व्यायाम करने के लिए मोटीवेट किया गया । इन वर्कशॉप्स में भाग लेने वालों को स्वास्थ्य और फिटनेस के लाभों के बारे में जानकारी मिली

इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी (IWS) और एचबीएन इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की साझेदारी का मुख्य उद्देश्य है समुदाय को स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रवृत्ति करने में प्रेरित करना और सामाजिक जागरूकता बढ़ाना है।