9 मई को रूस-यूक्रेन जंग हो सकती है खत्म, विक्ट्री-डे के मौके पर पुतिन कर सकते हैं ऐलान

201
Russian president Putin
Russian president Putin

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 58वां दिन है और अब ये जंग अगले कुछ दिनों में खत्म हो सकती है. रूस 9 मई को युद्ध के खत्म करते हुए निर्णायक विजय का ऐलान कर सकता है. दरअसल, रूस मई की 9 तारीक को सालाना विक्ट्री-डे के तौर पर मनाता है और इस दिन राष्ट्रपति पुतिन देश के लोगों को संबोधित करते हैं. माना जा रहा है कि इस साल पुतिन अपने संबोधन में डॉनबास में मिली सफलता को यूक्रेन पर निर्णायक विजय का ऐलान कर सकते हैं.

बता दें, रूस यूक्रेन युद्ध में यूक्रनी सेना ने रूसी सेना का डट कर सामना किया है. बीते दिन, यूक्रेन ने दावा करते हुए कहा कि खारकीव में रूसी विमान को मार गिराया है तो वहीं रूसी सेना ने यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्जे की बात की है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने खुद मारियुपोल पर जीत की घोषणा की है.  

वहीं, गुरुवार को खुद पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री को कुछ ऐसे निर्देश दिए जि‌ससे ऐसा लगता है कि वे युद्ध खत्म करने का मन बना रहे हैं. इंग्लैंड की डिफेंस इंटेलीजेंस की तरफ से भी विक्ट्री डे परेड पर ऐलान को लेकर अंदेशा जताया गया है. दरअसल, पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री को मारियूपोल शहर के बाहरी हिस्से में स्थित, अजोवस्तल स्टील प्लांट पर यूक्रेन के सैनिकों से चल रही लड़ाई को बंद करने का आदेश दिया. साथ ही रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को निर्देश दिया कि अजोवस्तल प्लांट में छिपे यूक्रेन के सैनिकों को सरेंडर के साथ साथ जीवनदान की भी गारंटी दी जाए.

द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मन सेना पर मिला निर्णायक जीत को रुस हर साल 9 मई को विक्ट्री-डे के तौर पर मनाता आया है. इस साल में पिछले सालों की तरह रुस की राजधानी मॉस्को की पहचान, रेड स्कॉवयर पर एक भव्य मिलिट्री-परेड का आयोजन किया जाता है. इस दौरान सेना के हथियार और सैन्य साजो सामान की परेड में आ‌योजित की जाती है. पुतिन रेड स्कॉवयर पर सशस्त्र सलामी लेने के साथ साथ विक्ट्री पार्क में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करते हैं. ऐसे में यूक्रेन से पिछले 50-55 दिनों से चल रही जंग में ये विजय दिवस बेहद अहम माना जा रहा है.