Weather Update Today : मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी रहेगा , कहीं चलेगी लू तो कहीं बारिश के आसार

423
Hot weather

पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुरुवार को देश के कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में तेज गिरावट आई। उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा पांच डिग्री तक नीचे आ गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आंधी और बूंदाबांदी के साथ ही लू चलने का अनुमान भी जताया है।

एक और पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से पर बना हुआ है। अगले कुछ दिनों में फिर भारत के मौसम पर इसका असर पड़ेगा। दिल्ली एनसीआर में 23 व 24 अप्रैल को सतही हवाएं चलने की संभावना जताई है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहे और धूल भरी हवाएं चलती रहीं। इससे पारे में भी गिरावट दर्ज हुई। दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, मप्र समेत देश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। तापमान में गिरावट के कारण तेज गर्मी और लू से लोगों को काफी राहत मिली।

इन मौसमी सिस्टम का पड़ रहा असर
स्काईमेट के अनुसार लद्दाख और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है।
उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से बिहार, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश होते हुए मेघालय तक फैली हुई है।
एक और ट्रफ छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना के दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है। इनका मिलाजुला असर देश के मौसम पर पड़ रहा है।