धोनी ने छोड़ी कप्तानी! रविन्द्र जडेजा बनेंगे चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान

245
MS dhoni leave CSK captaincy

आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में शुमार और चेन्नई सुपर किंग्स की पहचान बन चुके एमएस धोनी ने गुरुवार को इस टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. धोनी ने इस लीग के 15वें सीजन की शुरुआत से ऐन पहले यह ऐलान कर सभी को चौंका दिया है क्योंकि अभी तक सीएसके ने उन्हीं को अपना कप्तान बनााय हुआ था. इस टूर्नामेंट में अब स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा टीम की कमान संभालते नजर आएंगे, जो साल 2012 से लगातार इस फ्रैंचाइजी का हिस्सा हैं.

चेन्नई को चार बार चैंपियन बनाने वाले धोनी इस सीजन इस लीग में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे. अब यह और भी साफ हो गया है कि कैप्टन कूल के नाम से मशहूर माही का आईपीएल में यह आखिरी सीजन है. 40 वर्षीय धोनी ने साल 2020 में जब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था, तभी से उनके इस लीग में संन्यास की अटकलें तेज हो गई थीं.

IPL में यह दूसरा मौका होगा, जब एमएस धोनी बिना कप्तानी के खेलते नजर आएंगे. इससे पहले जब सीएसके पर दो साल का प्रतिबंध (साल 2016-2017) लगा था, तब धोनी सीजन 2017 में एक खिलाड़ी के तौर पर खेले थे क्योंकि सुपर जायंट्स ने तब धोनी को कप्तानी से हटा कर स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौंपी थीं.
आईपीएल अपने 15वें सीजन में प्रवेश कर रहा है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स इससे पहले 12 बार इस लीग का हिस्सा रही है, और हर बार धोनी ही इस टीम की कमान संभाल रहे थे. यह पहला मौका होगा, जब फुल टाइम कोई नया कप्तान चेन्नई की टीम की कप्तानी करता दिखाई देगा.

आईपीएल में धोनी ने अब तक कुल 220 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39.55 की औसत से 4746 रन बनाए हैं. इनमें कुल 23 हाफ सेंचुरी उनके नाम हैं. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया है. कुल 12 बार इस लीग में खेलने वाली चेन्नई ने 9 बार इस लीग का खिताबी मुकाबला खेला है और 4 बार वह चैंपियन बनी है. अब तक के 14 साल के अपने आईपीएल करियर में धोनी रिकॉर्ड 10 बार आईपीएल फाइनल खेले हैं.