Oscars 2022 : सामने आयी ऑस्कर नॉमिनेशन्स की फाइनल लिस्ट – बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए नॉमिनेट हुई भारत की ‘राइटिंग विद फायर’

204

94वें ऑस्कर अवॉर्ड्स (94th Oscars Awards) के अंतिम नॉमिनेशन की लिस्ट सामने आ चुकी है। इस लिस्ट में भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘राइटिंग विद फायर’ (Writing With Fire) ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवा ली है। बता दें कि बीते मंगलवार की शाम ही अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के सोशल मीडिया अकाउंट पर इस नॉमिनेशंस की घोषणा की गई है। फिल्म जगत से जुड़े कलाकारों को इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड शो के नॉमिनेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऑस्कर को सिर्फ एक अवॉर्ड नहीं बल्कि इसे कला की दुनिया में सबसे बड़े सम्मान के रूप में देखा जाता है। ऐसे में भारत की डॉक्यूमेंट्री का नॉमिनेशन में सेलेक्ट होना गर्व की बात है।

कुछ ऐसी है ‘राइटिंग विद फायर’ की कहानी

ऑस्कर्स 2022 के लिए नॉमिनेट हुई भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘राइटिंग विद फायर’ पत्रकारिता पर आधारित है। इस डॉक्यूमेंट्री को सुष्मित घोष और रिंटू थॉमस ने डायरेक्ट किया है। ‘राइटिंग विद फायर’ में दिखाया गया है कि दलित महिलाओं की मदद से निकाले जाने वाले अखबार खबर लहरिया की शुरुआत कैसे हुई थी? डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि दलित महिलाओं ने इस अखबार को डिजिटल माध्यम में लाने के लिए किन-किन मुश्किलों का सामना किया था। खास बात यह है कि इस डॉक्यूमेंट्री को अभी तक इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर 20 से भी ज्यादा अवॉर्ड मिल चुके हैं। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इस बार ऑस्कर अवॉर्ड भारत जरूर आएगा।

इस दिन होगा आयोजन
बता दें कि ‘राइटिंग विद फायर’ के अलावा ‘एटिका’, ‘फ्ली एंड समर ऑफ द सोल’ और ‘एसिनेशन’ जैसी फिल्मों को भी इस नॉमिनेशन लिस्ट में जगह मिली है। इसके अलावा ‘द वेस्ट साइड स्टोरी’, ‘द पावर ऑफ द डॉग’ और ‘बेलफास्ट’ जैसी और भी कई तमाम फिल्मों ने अलग-अलग कैटिगरी के नॉमिनेशन में अपनी जगह बना ली है। ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 को लॉस ऐंजलिस के डॉल्बी थिएटर में 27 मार्च को आयोजित किया जाना है। बात की जाए ‘राइटिंग विद फायर’ की तो नॉमिनेशन लिस्ट में इसकी एंट्री होते ही सुष्मित घोष सातवें आसमान पर जा पहुंचे हैं। उनका कहना है कि यह उनके लिए भारतीय सिनेमा के लिए बहुत बड़ा क्षण है और उन्हें काफी गर्व महसूस हो रहा है।