मुंबई में कोरोना के दो मरीजों में पाया गया नए वेरिएंट का संक्रमण

560

देशभर में पिछले कई हफ्तों से कोरोना मामलों को लेकर राहत है. जिसे देखते हुए लगभग तमाम तरह की पाबंदियां भी हटा ली गई हैं. लेकिन अब मुंबई में कोरोना के दो नए वेरिएंट ने दस्तक दी है. बताया गया है कि मुंबई में कप्पा वेरिएंट का एक मरीज पाया गया है, वहीं कोरोना के “XE” वेरियंट से संक्रमित मरीज की भी पहचान हुई है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है.

लैब में भेजे गए थे सैंपल

बीएमसी की तरफ से बताया गया है कि, कोरोना वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए कुछ लोगों के सैंपल लिए गए थे. कुल 376 कोरोना संक्रमितों के सैंपल लैब में भेजे गए. इसके बाद इनमें से 230 सैंपल के नतीजे सामने आए. इनमें से 228 ओमिक्रोन वेरिएंट के केस थे. वहीं कप्पा वेरियंट और “XE” वेरियंट के एक-एक मामले सामने आए. इन सभी मरीजों में से 21 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 12 लोग ऐसे थे, जिन्होंने कोरोना की एक भी डोज नहीं ली थी, वहीं 9 लोग ऐसे थे जिन्होंने कोरोना की पहली डोज ली है. हालांकि राहत की बाय ये है कि इनमें से किसी को भी ऑक्सीजन सपोर्ट या फिर आईसीयू में नहीं रखा गया है.

बीएमसी की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक इन 230 मरीजों में से सिर्फ 1 महिला मरीज की मौत हुई है. हालांकि उन्हें पेट से जुड़ी कुछ गंभीर समस्या थी. महिला की उम्र 47 साल थी और वो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी थीं. इन आंकड़ों के साथ बीएमसी की तरफ से लोगों को सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है. जिसमें भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और हाइजीन जैसे सुझाव दिए गए हैं.

महाराष्ट्र में हटाई गई थी पाबंदियां
बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार की तरफ से कोरोना से जुड़ी तमाम पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया गया था. सरकार की तरफ से बताया गया कि अब कोरोना से जुड़े तमाम प्रतिबंध लगभग हटा दिए गए हैं. मास्क पहनने की सलाह जरूर दी गई थी, लेकिन इसे लेकर जुर्माना आदि खत्म करने की बात कही गई. इससे पहले मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा था. मुंबई देश के उन शहरों में शामिल है, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए. अब एक बार फिर यहां कोरोना के नए वेरिएंट्स ने चिंता बढ़ाने का काम किया है.