एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के पूर्व प्रमुख आकर पटेल को अमेरिका जाने से रोका गया,उन्होंने ट्वीट करके दी पूरी जानकारी

432
Aakar Patel
Aakar Patel

एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल को बुधवार को बेंगलुरु हवाई अड्डे पर रोक दिया गया। वह अमेरिका के लिए रवाना होने वाले थे। उन्होंने बताया कि, अधिकारियों द्वारा उन्हें बताया गया कि सीबीआई की ओर से उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया। दरअसल, सीबीआई ने 2019 में बेंगलुरु व नई दिल्ली में एमनेस्टी इंडिया के कार्यालयों पर छापेमारी की थी। वहीं 2018 में ईडी ने विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में भी छापेमारी की थी।

पता नहीं, क्यों जारी किया लुकआउट नोटिस
पटेल ने बताया कि, लुकआउट नोटिस की जानकारी उन्हें नहीं थी। उन्हें पता भी नहीं है कि यह क्यों जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि, अधिकारियों ने मुझे जाने नहीं दिया, जिससे मेरी फ्लाइट कैंसिल हो गई। पटेल ने बताया कि, वह अमेरिका के तीन विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देने के लिए अमेरिका जा रहे थे।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने लगाया था आरोप
2018-19 छापेमारी के विरोध में एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने आरोप लगाया था कि जब-जब वह भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ खड़ा होता है। उसे उत्पीड़न का सामना रकना पड़ता है। पटेल ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ सूरत में एक भाजपा विधायक द्वारा मामला दर्ज कराया गया था, जिसके बाद उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया था। हालांकि, बाद में उन्हें कोर्ट से पासपोर्ट वापस मिल गया था।