चालक समेत गाडी उठा कर ले जा रही थी लखनऊ नगर निगम, सोशल मीडिया पर विडियो हुआ वायरल

545
lucknow nagar nigam
lucknow nagar nigam

राजधानी लखनऊ नगर निगम की क्रेन से गाड़ी उठाने को लेकर शनिवार को हजरतगंज चौराहे पर जमकर विवाद हुआ. शनिवार को हजरतगंज की मुख्य सड़क पर लोगों ने नगर निगम की क्रेन को ड्राइवर समेत गाड़ी उठाकर ले गया. क्रेन पर रखी कार में बैठा ड्राइवर लगातार क्रेन रोकने के लिए चिल्लाता जा रहा था, लेकिन क्रेन रुकने का नाम नहीं ले रही थीं. इसके बाद क्रेन कसमंडा चौकी स्थित प्वाइंट पर पंहुची, जहां गाड़ी मालिक और क्रेन संचालक के बीच देर तक विवाद चला. इस घटना का वीडियो भी सोशल साइट पर वायरल हुआ.

इसमें क्रेन ड्राइवर समेत गाड़ी उठा ले जा रही थी. कार मालिक का आरोप था कि कार में ड्राइवर मौजूद था और गाड़ी उठाने से पहले नगर निगम की क्रेन ने कोई घोषणा नहीं की और ड्राइवर समेत कार उठा ले गई. क्रेन संचालक ने कहा कि कार उठाते समय वीडियो बनाया गया था. कार सड़क के बीच में खड़ी थी. उसमें ड्राइवर भी नहीं था. कार उठाने से पहले माइक पर घोषणा की गई. इसके बाद कार उठाई गई. इस संबंध में पूरा वीडियो मौजूद है. क्रेन से गाड़ी उठाने के बाद ड्राइवर कार में आकर बैठा था.

मामला सामने आने के बाद लखनऊ नगर निगम ने आम लोगों की शिकायत पर क्रेन सर्विस तत्काल प्रभाव से रोक दी है. शनिवार हजरतगंज में हंगामे के बाद नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने अगले आदेशों तक क्रेन से गाड़ी उठाने पर रोक लगा दी. सभी क्रेनों को नगर निगम की केन्द्रीय कार्यशाला में खड़ा करने के आदेश दिए. नगर निगम का दावा है कि 14 क्रेन से नो-पार्किंग स्थल पर खड़ी गाड़ियों को उठाया जाता है.

इसके लिए प्राइवेट कम्पनी से अनुबंध है. कई बार क्रेन संचालकों पर अस्पताल, बैंक के बाहर खड़ी गाड़ियों को उठाने के आरोप लगे हैं. इससे पहले गाड़ी उठाने पर कई बार क्रेन ड्राइवर और गाड़ी मालिकों के बीच हाथापाई भी हुई मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं. क्रेन सर्विस पर रोक लगने के बाद क्रेन सर्विस में लगे सभी कर्मचारियों और उनकी कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी.