FIH pro league में फ्रांस ने भारत को 5-2 से दी शिकस्त

    435
    France Beat Indian Men’s Hockey Team 5-2
    France Beat Indian Men’s Hockey Team 5-2

    फ्रांस की पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को भारत को 5-2 शिकस्त देकर प्रो लीग में पहली जीत दर्ज की. फ्रांस की ओर से विक्टर चार्लेट ने 16वें और 59वें मिनट, विक्टर लॉकवुड ने 35वें और मेसन चार्ल्स ने 48वें और क्लेमेंट टिमोथी ने मैच के 60वें मिनट में गोल किए जबकि भारत की ओर से जरमनप्रीत सिंह ने मैच के 22वें और हरमनप्रीत सिंह ने मुकाबले के 57वें मिनट में गोल किए.

    मैच के पहले क्वार्टर की शुरुआत काफी धीमी रही. दोनों टीमों ने सधी हुई शुरुआत की, खेल के पहले 15 मिनट में दोनों टीमों को गोल के लिए संघर्ष करना पड़ा लेकिन दोनों ही टीम खाता खोलने में असफल रहीं. फ्रांस की टीम ने दूसरे क्वार्टर की शानदार शुरुआत की. खेल के 16वें मिनट में ही विक्टर ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए भारतीय गोलकीपर पाठक बहादुर को चकमा दिया और गोल कर टीम का खाता खोल दिया.

    खेल के 22वें मिनट में भारतीय टीम ने पलटवार किया. जरमनप्रीत सिंह ने डिफेंस को छकाते हुए गोल किया और खाता खोला. हाफ-टाइम के बाद स्कोर 1-1 से बराबर रहा. तीसरे क्वार्टर में फ्रांस की टीम ने फिर आक्रमक खेल शुरू किया. खेल के 35वें मिनट में फ्रांस की टीम दबाव का फायदा उठाया और विक्टर लॉकवुड ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को मैच में 2-1 से बढ़त दिला दी. खेल के चौथे क्वार्टर में फ्रांस की टीम ने तीन और गोल किए और भारतीय टीम की वापसी के सारे दरवाजे बंद कर दिए. अब भारत का अगला मुकाबला रविवार को मेजबान द. अफ्रीका से होगा.

    पहले मैच में भारत ने फ्रांस को 5-0 से हराया जिसमें हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, शमशेर सिंह, मनदीप सिंह और अपना 200वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे आकाशदीप सिंह ने गोल दागे. भारत ने पहले मैच में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को 10-2 से हराया था. नये खिलाड़ी जुगराज सिंह ने हैट्रिक लगाई जबकि गुरसाहिबजीत सिंह और दिलप्रीत सिंह ने दो दो गोल किये थे. हरमनप्रीत, अभिषेक और मनदीप ने भी एक एक गोल दागा था. टूर्नामेंट की शुरुआत के समय हरमनप्रीत ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा ,‘हम 2022 के इस पहले टूर्नामेंट को लेकर काफी रोमांचित है. हमारा मुकाबला दो शानदार टीमों से है. हम लय हासिल करके सकारात्मक शुरूआत की कोशिश करेंगे.’ उन्होंने कहा ,‘इससे हमें आने वाले बड़े टूर्नामेंटों की तैयारी में मदद मिलेगी.