REVIEW : कहानी उस इंसान की जब सबको हंसाने वाला खुद डिप्रेशन में जाने लगा – कुछ ऐसा है नफ़्लिक्स पर कपिल शर्मा का शो ‘आई एम नॉट डन येट’

605
KAPIL SHARMA
REVIEW : I AM NOT DONE YET

कहने को तो ये स्टैंप अप कॉमेडी ही है, जिसमें कपिल ने अपनी कहानी सुनाई है। और सुनाई भी किस नज़रिए से है कि जब वो कामयाबी के सातवें आसमां पर थे, और अचानक गिरने लगे। सबसे झगड़ने लगे, टूटने लगे। सबको हंसाने वाला खुद डिप्रेशन में जाने लगा, तो एक वो साइकोलॉजिस्ट के पास जाता है और उसे अपनी कहानी सुनाता है। अपनी ज़िंदगी की कहानी में अपने डिप्रेशन का ईलाज़ तलाशता है.. और जब वो वापस आता है, तो फिर ज़िंदगी को जीतने के इरादे से। खुद को और दुनिया को बताने के इरादे से कि I AM NOT DONE YET। अमृतसर से मुंबई तक उनके जर्नी के बारे में भी सुना है। कपिल की कॉन्ट्रोवर्सी, आधी रात को शराब पीकर किए ट्विट, जर्नलिस्ट के साथ की गई गाली-गलौज और गिन्नी से उनकी शादी की कहानी का सारा किस्सा सुना है। लेकिन नेटफ्लिक्स के शो I AM NOT DONE YET ने कपिल ने अपनी कहानी जैसे सुनाई है। वो आपको हंसाएगी, रुलाएगी और डेढ़ घंटे में आपका दिल छू जाएगी।

डेढ़ घंटे के इस स्टैंड अप में कोई दूसरी कहानी, कोई दूसरा कलाकार नहीं, सिर्फ़ कपिल हैं और बीच में एक-दो जगह उनकी पत्नी गिन्नी के जवाब हैं। बाकी सिर्फ़ उनकी मां, पत्नी और दोस्तों की तालियां और हंसी हैं… साथ में आंख़ों से छलकते आंसू हैं। कपिल ने ज़िदंगी और कॉमेडी का ऐसा ताना-बाना बुना है, जो गढ़ा हुआ नहीं लगता है। ऐसा लगता है कि ज़िंदगी खुद रेत से फिसलती जा रही हो।

नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुआ एक घंटे का शो ‘कपिल शर्मा आई एम नॉट डन येट’ हो सकता है चुनाव के इस दौर में राजनीतिक दलों के निशाने पर भी आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किए ट्वीट पर कपिल ने अपनी तरफ से बहुत ही दिलचस्प तरीके से सफाई रखी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से अपनी मुलाकात को भी कपिल ने इसमें याद किया और राहुल गांधी भी पटकथा का हिस्सा बनकर इस शो में आ ही जाते हैं। कपिल ने अपनी सारी कमियों और सारे विवादों को इस शो की पटकथा में गूंथ दिया है और इसका स्वाद कुछ कुछ वैसा ही मजेदार बन गया है, जैसे शाम की बची हुई दाल को आटे में गूंथकर सुघड़ गृहणियां स्वादिष्ट पराठे बना देती हैं। कहानी एक मनोचिकित्सक की बातचीत से शुरू होती है जिसके बहाने कपिल अपना बीता हुआ कल पूरा का पूरा दर्शकों के सामने अपने नजरिये से खोलकर रख देते हैं।

इस डेढ़-घंटे में कपिल ने अपने ट्विट कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में बात की है। बताया है कि पीएम मोदी को ट्विट करना कितना भारी पड़ा। बताया है कि 2014 में उन्हे अपनी कामयाबी का अहसास तब हुआ, जब तब पीएम कैंडिडेट और अब के पीएम नरेन्द्र मोदी ने राहुल गांधी का कपैंरिज़न उनसे किया। इस शो का सबसे खूबसूरत हिस्सा वो है जब कपिल क्लाइमेक्स में अपनी कामायबी का ट्रिब्यूट एक इंग्लिश गाना गाते हुए अपने पिता को देते हैं। जी हां, इंग्लिश गाना और वो भी कपिल.. आर्को के लिरिक्स और म्यूज़िक के साथ कपिल की आवाज़ के साथ ये गाना इस शो की हाईलाइट है।

नेटफ्लिक्स पर कपिल का ये शो I AM NOT DONE YET हाइली रिकमेंडेड है।