यूपी में सब्जी बेचने वाले पर आधी रात टूटा आसमान, चोर उड़ा ले गए 60 किलो ‘महंगा’ नींबू

355
Lemon stolen from UP vegetable seller overnight
Lemon stolen from UP vegetable seller overnight

पहले पेट्रोल-डीजल, फिर सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी गैस महंगे हो गए. महंगाई की मार ऐसी पड़ी कि जिस नींबू की एक बाइट दांत खट्टे कर देती थी, अब उसकी कीमत सुनकर ही दांत खट्टे होने लगे. फुटकर बाजार में नींबू की कीमतें 350-400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गईं. इस बीच शाहजहांपुर में नींबू चोरी का एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां चोरों ने एक व्यक्ति की दुकान से 60 किलो नींबू चोरी कर लिए.

ऐसा नहीं है कि चोरों ने सिर्फ महंगे नींबू पर ही हाथ साफ किए, बल्कि चोर प्याज और लहसुन भी चोर करके ले गए. लेकिन नींबू की कीमतें आसमान पर हैं, ऐसे में यह चोरी पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. चोरी की इस घटना से व्यापारियों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है.

घटना उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर के थाना तिलहर क्षेत्र के बजरिया सब्जी मंडी की है. यहां रहने वाले मनोज कश्यप की सब्जी मंडी में एक दुकान है. मनोज कश्यप नींबू, हरी मिर्च, प्याज और लहसुन का व्यापार करते हैं. व्यापारी मनोज का कहना है कि चोरों ने देर रात उनके गोदाम पर धावा बोला और महंगे नींबू व दूसरी सब्जियों को चोरी करके भाग गए.

गर्मी बढ़ने के साथ नींबू पानी और शिकंजी की मांग बढ़ने लगी है. चोरों ने गोदाम से 60 किलो नींबू के अलावा 40 किलो प्याज और 38 किलो लहसुन की भी चोरी की. शाहजहांपुर में नींबू 280 रुपये किलो बिक रहा है, इस तरह से चोरी किए गए नींबू की कीमत बाजार में 16 रुपये से ज्यादा है, जबकि दिल्ली जैसे बाजारों में नींबू 400 रुपये हैं इस लिहाज से चोर 24 हजार रुपये के नींबू चुरा ले गए.

फिलहाल व्यापारी ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं की है. उनका कहना है कि चोरी हुए नींबू मिलने तो हैं नहीं, ऐसे में शिकायत करने का क्या फायदा?