मल्लिकार्जुन खड़गे से ED की पूछताछ जारी, नेशनल हेराल्ड केस में किया तलब

291
mallikarjun kharge

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ कर रही है. खड़गे से सवाल-जवाब नेशनल हेराल्ड करप्शन केस में हो रहा है. ईडी ने उन्हें समन भेजा था. साल 2012 में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्रायल कोर्ट के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि कुछ कांग्रेसी नेता यंग इंडियन लिमिटेड (YIL) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण में धोखाधड़ी और विश्वासघात में शामिल थे. नेशनल हेराल्ड अखबार की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने की थी. स्वामी ने इस मामले में सोनिया गांधी, मोतीलाल वोहरा, सुमन दुबे और सैम पित्रौदा का जिक्र किया.

फरवरी में दिल्ली हाई कोर्ट ने मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य आरोपियों से जवाब मांगा था. न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने गांधी परिवार को नोटिस जारी करते हुए एआईसीसी महासचिव ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया (वाईआई) ने 12 अप्रैल तक स्वामी की याचिका पर अपना पक्ष रखने की मांग की थी.

स्वामी ने आरोप लगाया है कि YIL, जिसके निदेशक मंडल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैं, ने लाभ और संपत्ति हासिल करने के लिए “दुर्भावनापूर्ण” तरीके से निष्क्रिय प्रिंट मीडिया आउटलेट की संपत्ति पर “अधिग्रहण” किया था. 2,000 करोड़ रुपये गांधी परिवार के अलावा, कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, महासचिव ऑस्कर फर्नांडीस, पत्रकार सुमन दुबे और टेक्नोक्रेट सैम पित्रोदा को भी मामले में नामजद किया गया था.