IMDB 2022: टॉप 10 बहुप्रतीक्षित फिल्मों की घोषणा, ‘आदिपुरुष’ को मिला 10वां स्थान, ‘धाकड़’ की रेटिंग ‘ब्रह्मास्त्र’ से ज्यादा

692
IMDB 2022 Top Movies List

हिंदी फिल्म जगत, हिंदी भाषी प्रदेशों और हिंदी सिनेमा का कारोबार करने वाले लोगों में अगले साल के लिए सबसे ज्यादा प्रतीक्षित फिल्म ‘आदिपुरुष’ को आईएमडीबी की अगले साल की सबसे ज्यादा प्रतीक्षित 10 भारतीय फिल्मों में आखिरी स्थान मिलने से हलचल मच गई है। फिल्म कारोबार से जुड़े लोग एक दूसरे को शुक्रवार सुबह से ही फोन करके इसके पीछे की सियासत के बारे में पता करने की कोशिश कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि अगले साल की इन बहुप्रतीक्षित फिल्मों की रेटिंग लिस्ट का मामला इन फिल्मों के ओटीटी राइट्स से जुड़ा हुआ भी हो सकता है क्योंकि आईएमडीबी की सहयोगी कंपनी प्राइम वीडियो से इनमें से तमाम फिल्मों के ओटीटी राइट्स की बात या तो हो चुकी है या अंतिम दौर में है।

आईएमडीबी लंबे अरसे तक फिल्मों की सूची तैयार करने वाली एक निष्पक्ष वेबसाइट ही रही। फिर अप्रैल 1998 के आखिरी हफ्ते में वेबसाइट के संस्थापक नीधम और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस के बीच हुई एक बैठक के बाद ये वेबसाइट अमेजन के पास आ गई। आईएमडीबी पर फिल्मों की रेटिंग करने की व्यवस्था पहले भी फिल्म समीक्षकों और दर्शकों की पसंद के हिसाब से ही होती थी लेकिन अब इस पर कोई भी जाकर किसी भी फिल्म की रेटिंग कर सकता है। बस आपको एक ईमेल आईडी भर की जरूरत है। अमेजन की वेबसाइट आईएमडीबी की रेटिंग को लेकर सबसे पहले बवाल तब मचा था जब इस वेबसाइट पर गुरमीत राम रहीम सिंह की एक फिल्म की रेटिंग नौ के करीब पहुंच गई थी। इसी मामले से पहली बार लोगों को पता चला कि आईएमडीबी की रेटिंग अपने हिसाब से बदली जा सकती है।

अपनी ब्रांड वैल्यू को हिंदी सिनेमा में हुए इस सबसे बड़े नुकसान के बाद से आईएमडीबी लगातार अपनी रेटिंग को हिंदी सिनेमा के दर्शकों के बीच स्थापित करने की कोशिश करता रहा है लेकिन अपने ही सहयोगी ओटीटी प्राइम वीडियो की फिल्मों और वेब सीरीज की रेटिंग को बढ़ा चढ़ाकर दिखाने के चलते उसकी रेटिंग पर सवालिया निशान लगातार उठते रहे हैं। अब ताजा विवाद इसकी उस लिस्ट से मचा है जिसमें इस वेबसाइट ने अगले साल की 10 सबसे ज्यादा प्रतीक्षित भारतीय फिल्मों को संकलन किया है। आईएमडीबी के मुताबिक ये लिस्ट आईएमडीबीप्रो और मूवी मीटर डाटा की मदद से तैयार की गई है और इसमें उन लोगों का फीडबैक शामिल है जिन्होंने 1 जनवरी 2021 से 1 दिसंबर 2021 के बीच उनकी वेबसाइट को देखा।

आईएमडीबी का दावा है कि उसके पास 20 करोड़ मासिक विजिटर्स हैं। और, इन करोड़ों विजिटर्स के डाटा को फिल्टर करके ही उसने साल 2022 की अपनी बहुप्रतीक्षित भारतीय फिल्मों की सूची बनाई है। इस सूची के पहले दोनों स्थानों पर कोई हिंदी फिल्म नहीं है। आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ इस सूची में तीसरे नंबर पर है, इसके ऊपर पहले नंबर पर फिल्म ‘केजीएफ 2’ और ‘आरआरआर’ को रखा गया है। आलिया भट्ट की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ नंबर चार पर और अभिनेता विजय की फिल्म ‘बीस्ट’ पांचवें नंबर पर है।

आईएमडीबी की इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम कंगना रणौत की फिल्म ‘धाकड़’ का है जिसे रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ से बेहतर रेटिंग मिली है। फिल्म ‘धाकड़’ इस सूची में छठे नंबर पर, प्रभास और पूजा हेगड़े की फिल्म ‘राधे श्याम’ सातवें नंबर पर और ‘ब्रह्मास्त्र’ आठवें नंबर पर है। आखिरी के दो नंबरों में से नौवे पर ‘हीरोपंती 2’ और प्रभास की फिल्म ‘आदिपुरुष’ है। फिल्म ‘आदिपुरुष’ के प्रतीक्षित फिल्मों की टॉप 10 सूची में आखिरी नंबर पर होने की बात हिंदी सिनेमा के आम दर्शक भी स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।