दक्षिण भारत की ‘मरक्कर’ और ‘जयभीम’ को Oscars के लिए किया गया शॉर्टलिस्ट

222
oscars awards 2022
oscars awards 2022

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज (ऑस्कर) की तरफ से हर साल की तरह इस साल के ऑस्कर अवार्ड्स की पात्र 276 फिल्मों की सूची जारी कर दी है। ऑस्कर की तरफ से गुरुवार रात को अलग-अलग कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों के नाम जारी किए गए थे। इसमें भारत को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में फिल्मों में खुशखबरी मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार के ऑस्कर की रेस में दो भारतीय फिल्में भी शामिल हो गई हैं।

इस बार के ऑस्कर में भारतीय फिल्मों की शॉर्टलिस्ट में भी साउथ सिनेमा ने बाजी मारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की ओर से दी गई फिल्मों में से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी लिस्ट में फिल्मों दो भारतीय फिल्मों को शामिल किया गया है। अकादमी पुरस्कार के लिए पात्र 276 फिल्मों की लिस्ट में मोहन लाल स्टारर एक्शन-एडवेंचर फिल्म मरक्कर और सूर्या स्टारर तमिल फिल्म जयभीम को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इन दोनों फिल्मों को आप ओटीटी पर देख सकते हैं। जहां मरक्कार की कहानी नेवी चीफ मोहम्मद अली उर्फ कुंजलि मरक्कार के जीवन पर आधारित है। तो वहीं एक्टर सूर्या की फिल्म जयभीम में आदिवासी लोगों के हक की कहानी दिखाई गई है। ये फिल्म एक सच्ची घटना से प्रेरित थी।

रिपोर्टों के अनुसार, 94 वें अकादमी पुरस्कार के लिए पात्र सभी फिल्मों के लिए मतदान 27 जनवरी से शुरू होगा। इसके बाद सभी श्रेणियों में अंतिम नामांकन की घोषणा 8 फरवरी को की जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी ऑस्कर लॉस एंजिल्स में डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 94 वें अकादमी पुरस्कार सामारोह 27 मार्च को आयोजित होगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बार ऑस्कर के लिए पात्र फिल्मों की लिस्ट में पिछले साल के मुकाबले कम फिल्मों को शामिल किया गया है, इससे पहले ऑस्कर पुरस्कार की में 366 फिल्मों ने कट बनाया था।