25 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को टेबलेट और स्मार्टफ़ोन

346
Yogi Government
Yogi Government

उत्तर प्रदेश के युवाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर से लैपटॉप और स्मार्टफोन का वितरण शुरू करेंगे.पहले चरण में लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण किया जाएगा. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के हर जिले से चयनित छात्र और छात्राएं शामिल होंगे. आपको बता दें कि योगी सरकार ने प्रदेश के 1 करोड़ युवाओं और युवतियों को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की थी. इसके पहले चरण में 25 दिसंबर को 60 हजार को मोबाइल और 40 हजार को टैबलेट मिलेगा.

योगी सरकार की इस योजना के पहले चरण में एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के अलावा पीएचडी, एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि digishaktiup.in पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं और युवतियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अभी भी रजिस्ट्रेशन हो रहा है.

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए ऑर्डर जारी कर दिया गया है. कंपनियां 24 दिसंबर के पहले आपूर्ति शुरू कर देंगी. खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए gem.gov.in पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर जारी किया गया है. पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट वितरण पर करीब 2035 करोड़ रुपए का खर्च आ रही है.

योगी सरकार ने 10,740 रुपए प्रति मोबाइल की दर से 10.5 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए टैबलेट की दर से 7.20 लाख टैबलेट के लिए ऑर्डर दिया है. कंपनियों की ओर से 24 दिसंबर के पहले 2.18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति होने वाली है. आपको बता दें कि पात्र युवाओं और युवतियों को कई चरणों में मोबाइल व टैबलेट का वितरण योगी सरकार की ओर से किया जाएगा. किस पात्र को कब और कहां मोबाइल व टैबलेट मिलेगा इसके बारे उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जानकारी दी जाएगी.