लेखक सलमान रुश्दी पर हुए जानलेवा हमले की विश्वभर में हो रही निंदा

176
salman rushdie
salman rushdie

न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में एक शख्स द्वारा बेरहमी से चाकू घोंपने वाले मिडनाइट्स चिल्ड्रन के लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले पर विश्व नेताओं ने हैरानी और दुख जताया। 75 वर्षीय बुकर पुरस्कार विजेता वर्तमान में अपने जीवन के लिए वेंटिलेटर पर हैं। रश्दी के पुस्तक एजेंट एंड्रयू वायली ने मीडियाकर्मियों को बताया कि उन्हें गंभीर क्षति हुई है, छुरा उनके लीवर को भेद गया है और वह एक आंख खो सकते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला करार दिया। उन्होंने कहा, “इस बात की सराहना करते हुए कि सर सलमान रुश्दी को एक अधिकार का प्रयोग करते हुए चाकू मारा गया है, हमें कभी भी बचाव करना बंद नहीं करना चाहिए। अभी मेरी संवेदनाएं उनके प्रियजनों के साथ हैं। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह ठीक हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लेखक को अपना समर्थन जताते हुए कहा कि फ्रांस सलमान रुश्दी के साथ खड़ा है। 33 साल से सलमान रुश्दी ने आजादी और बेशर्मी के खिलाफ लड़ाई को मूर्त रूप दिया है। वह सिर्फ नफरत और बर्बरता की ताकतों के कायरतापूर्ण हमले का शिकार हुए हैं। उनकी लड़ाई हमारी लड़ाई है; यह सार्वभौमिक है। उन्होंने कहा कि अब पहले से ज्यादा हम उनके पक्ष में खड़े हैं।