WHO ने चेताया- महामारी अभी नहीं हुई है खत्‍म, आगे आएंगे कई और वेरिएंट

829
World Health Organization
World Health Organization

देश में कम हो रही कोरोना मरीजों की संख्‍या भले ही राहत देने वाली हो लेकिन विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की नई चेतावनी ने पूरी दुनिया की धड़कन तेज कर दी हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने चेतावनी देते हुए कहा है जो लोग ये मानकर बैठे हैं कि कोरोना महामारी अब खत्‍म हो गई है, वह सही नहीं हैं. उन्‍होंने कहा, दुनिया में अभी कोविड महामारी का अंत नहीं हुआ है और अभी दुनिया में कई और वेरिएंट्स आने बाकी हैं.

इस वक्‍त कोई भी देश कोरोना महामारी के पूरी तरह से खत्‍म होने की बात नहीं कह सकता है. यहां तक की ये भी अभी नहीं बताया जा सकता है कि कोरोना महामारी कब खत्‍म होगी. उन्‍होंने कहा कि इस समय कोरोना के खत्‍म होने की बात करना मुर्खता होगी. उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से डेल्‍टा के बाद ओमिक्रॉन वेरिएंट ने तबाही मचाई है वैसे अभी और कोरोना वेरिएंट भी सामने आने बाकी हैं.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने कहा, कोरोना का नया वेरिएंट कहीं भी, कभी भी पैदा हो सकता है. उन्‍होंने कहा कि हम घूम-फिरकर चौराहे के उसी कोने में पहुंच सकते हैं जहां से शुरू हुए थे. इसीलिए अभी भी पहले की तरह ही पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है. ब्‍लूमबर्ग में दिए एक साक्षात्‍कार में उन्‍होंने कहा, जब दुनिया में कोरोना के आंकड़े केवल 100 थे तभी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चेतावनी जारी कर दी थी. उस समय किसी ने हमारी चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया था. अगर उस समय सभी देशों ने आवश्‍यक कदम उठाए होते तो इतना बड़ा नुकसान नहीं होता.

हमने देखा है कि अमेरिका और यूरोप में कोरोना ने किस तरह से तबाही मचाई है. ऐसे में हमारी छोटी सी लापरवाही एक बार फिर भयावह दौर वापस ला सकती है. हमें ध्यान रखना होगा कि अफ्रीकी देशों की 85% आबादी को अभी भी कोरोना वैक्‍सीन का एक भी डोज नहीं लगा है. कोरोना के नए वैरिएंट के फैलने में यह स्थिति काफी मददगाार साबित हो सकती है.