Apple बनी नंबर वन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी, सैमसंग को पछाड़ा रेस में

454
apple beats samsung
apple beats samsung

Apple ने ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में 2021 की चौथी तिमाही में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्सको पीछे छोड़ दिया है. मार्केट एनालिस्ट फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स और काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, दिसंबर में समाप्त होने वाली तिमाही में एपल ने अपने साउथ कोरियन कंपटीटर को पीछे छोड़ते हुए Samsung के 18 प्रतिशत की तुलना में 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टॉप स्मार्टफोन मेकर बन गया है. स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा कि शिपमेंट से, सैमसंग ने अक्टूबर-दिसंबर के पीरियड में 69 मिलियन फोन भेजे जबकि एपल ने सितंबर में जारी नई iPhone 13 Series की मजबूत डिमांड के कारण चीन और दूसरे बाजारों में 80 मिलियन यूनिट भेज दिए.

काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अनुमान लगाया कि सैमसंग की 67.2 मिलियन यूनिट बनाम एपल की 81.5 मिलियन यूनिट पर शिपमेंट के आंकड़े थोड़े अलग हैं. स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा, ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट चौथी तिमाही में 3 प्रतिशत घटकर एक साल पहले इसी पीरियड में खास तौर से चिप की कमी और कोविड-19 महामारी की वजह से मैनुफैक्चरिंग में आई दिक्कतों के कारण कुल 365 मिलियन यूनिट हो गया.

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा से पता चला है कि एपल चौथी तिमाही में बेहतर परफॉर्म करता है, इसे नए आईफोन लॉन्च से मदद मिली है जो ज्यादातर साल की दूसरी छमाही में होती है. 2019 की अक्टूबर-दिसंबर के पीरियड में, एपल की बाजार हिस्सेदारी 18 प्रतिशत थी, जो सैमसंग के बराबर थी और इसका हिस्सा 2020 में सैमसंग के 16 प्रतिशत की तुलना में 21 प्रतिशत तक उछल गया.

हालांकि, पूरे साल के लिए, सैमसंग ने 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टॉप में जगह बनाए रखी, इसके बाद एपल 16.8 प्रतिशत पर रहा. स्मार्टफोन शिपमेंट पिछले साल 1.36 बिलियन यूनिट तक पहुंच गई, जो पिछले साल से 5 प्रतिशत अधिक थी, जब ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में सालाना 8 प्रतिशत का अनुबंध हुआ था.

बढ़ती inflation और कच्चे माल की लागत के बीच कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव के बावजूद, सैमसंग ने अपने लेटेस्ट गैलेक्सी प्रीमियम स्मार्टफोन की कीमतों को नहीं बदला. सैमसंग की फ्लैगशिप गैलेक्सी सीरीज की आम तौर पर 35-40 मिलियन यूनिट्स की बिक्री होती है लेकिन गैलेक्सी एस21 सीरीज, जिसे पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया गया था, उसके बारे में माना जाता है कि इसकी 30 मिलियन यूनिट से कम बिक्री हुई है