WHO: इस साल के अंत तक नहीं खत्म होगा कोरोना वायरस, लेकिन वैक्सीन से लगेगी लगाम

337
WHO ON NEW VARIENT

कोरोना वायरस से इस साल भी निजात नहीं मिलने वाली है। हालांकि, वैक्सीन से संक्रमण पर जरुर लगाम लग सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के ताजा बयान में कहा गया है कि महामारी का संकट इस साल के अंत तक भी खत्म नहीं होगा। डब्ल्यूएचओ (WHO) के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह सोचना कि इस साल के अंत तक कोरोना खत्म हो जाएगा, सही नहीं है। यह एकदम अपरिपक्वता वाली बात होगी, लेकिन वैक्सीन के आने सें संक्रमित और मरने वालों की संख्या में कमी जरुर आएगी।

डब्ल्यूएचओ के इमर्जेंसीज प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ.माइकल रेयान ने बताया कि दुनियाभर के देशों को अभी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर हम समझदार हैं, तो मिलकर साल के अंत तक कोरोना के अस्पताल में भर्ती कराये जाने वाले मरीजों, मौतों और इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म करने में कामयाब हो सकते हैं।

आगे रेयान ने बताया कि कोरोना टीका से वायरस को विस्फोटक तरीके से फैलने से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यदि वैक्सीन मौतों के साथ-साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों सहित संक्रमण के जोखिम को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। तो यह मानना गलत नहीं होगा कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाई सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर अति-उत्साह रखना भी हितकार नहीं होगा। सभी को समझदारी से काम लेते हुए इस वायरस की रोकथाम के लिए कार्य करना होगा। वैश्विक स्तर पर सभी देशों को इस संक्रमण के खिलाफ एकजुट खड़ा होना होगा।