Weather Update: आज से मौसम का बदलेगा मिजाज, कंपकंपाती सर्दी के बीच कई राज्यों में बरसेंगे बादल

    396
    weather-update

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा है कि पंजाब (Punjab Weather), हरियाणा (Haryana Weather), चंडीगढ़, दिल्ली (Delhi Weather) और उत्तर प्रदेश (UP Weather) सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों में 2 से 4 फरवरी के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि 2 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है, 3 और 4 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है और बारिश की तीव्रता 3 फरवरी को अधिक रहेगी.

    इस वजह से होगी बारिश
    आईएमडी ने यह भी कहा कि 2-3 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में और 3-4 फरवरी को उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्र में ओलावृष्टि की भी संभावना है. बारिश और ओलावृष्टि के पीछे का कारण बताते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इससे प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण ही बारिश होने की स्थिति बनी है.

    बिहार-झारखंड में बरसेंगे बादल, पश्चिम बंगाल-ओडिशा में होगी ओलावृष्टि
    आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ से जुड़े निचले स्तर की पश्चिमी हवाओं और निचले क्षोभमंडल के स्तर पर बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की दक्षिण-पूर्वी हवाओं के बीच संगम के कारण बिहार, झारखंड में गरज या बिजली के साथ काफी व्यापक प्रकाश या मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 3-4 फरवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में 4 फरवरी को अलग-अलग क्षेत्र में ओलावृष्टि की संभावना है.

    इन राज्पयों में पड़ेगी अभी कड़ाके की सर्दी
    आईएमडी ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. विभाग की तरफ से कहा गया है, “उत्तरी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में दिन काफी सर्द रहेंगे. अगले 48 घंटों में पंजाब, हरियाणा में शीत लहर जैसी स्थिति रहेगी और उसके बाद ठंड में कमी आने की संभावना है.”

    बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है आज दिल्ली की हवा
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता 343 पर समग्र एक्यूआई के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, नोएडा (यूपी) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 358 पर समग्र एक्यूआई के साथ और गुरुग्राम (हरियाणा) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 313 पर समग्र एक्यूआई के साथ बनी हुई है.