जापान का लड़ाकू विमान F-15 अचानक हुआ गायब, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

556
jet fighter
jet fighter

जापान का लड़ाकू विमान सोमवार को ट्रेनिंग के दौरान अचानक बीच हवा में गायब हो गया. F15 नामक इस लड़ाकू विमान का संचालन जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएएसडीएफ) कर रही थी. घटना ‘सी ऑफ जापान’ (जापान सागर, जिसे ईस्ट सी भी कहा जाता है) की है. इस बात की जानकारी जेएएसडीएफ ने दी है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने जेएएसडीएफ के हवाले से बताया है कि इशिकावा के मध्य जापानी प्रांत में कोमात्सु एयरबेस से उड़ान भरने के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया था.

सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि जापान के दूसरे विमान और जहाज F-15 लड़ाकू विमान में बैठे दो कर्मियों की तलाश कर रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि मंगलवार को विमान सी ऑफ जापान में क्रैश हो गया. जापान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही टीम को एयरबेस से पांच किलोमीटर की दूरी पर समुद्र में विमान के कुछ उपकरण तैरते दिखे हैं. विमान में मौजूद लोगों की तलाश के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. चालक दल की तलाश ASDF, समुद्री आत्मरक्षा बल, तटरक्षक विमान, हेलिकॉप्टर और जहाज कर रहे हैं.

इनमें जापान के सबसे बड़े जहाजों में से एक ह्यूगा हेलिकॉप्टर कैरियर भी शामिल है. रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने सभी विमान संचालकों से कहा है कि वह सावधानीपूर्व निरीक्षण करें. रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्र के अनुसार, लड़ाकू विमान सोमवार की रात गायब हुआ था. इसपर सवार दो लोगों को ‘सी ऑफ जापान’ में ट्रेनिंग दी जा रही थी. ये जगह बेस से 5 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं इशिकावा प्रांत में कानाजावा तटरक्षक कार्यालय ने कहा कि एयरपोर्ट के पास कागा के तट पर कुछ ‘चमकने’ की सूचना मिली थी. मतलब कोई चीज दुर्घटनाग्रस्त हुई है.

जेएएसडीएफ ने कहा कि उसने तलाश एवं बचाव अभियान के दौरान इलाके में कुछ तैरता हुआ देखा है. ये वही स्थान है, जहां लड़ाकू विमान का रडार से संपर्क टूट गया था. लापता हुआ लड़ाकू विमान उस स्क्वाड्रन से संबंधित है, जो उड़ान प्रशिक्षण में दुश्मन के विमान के रूप में कार्य करता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लड़ाकू विमान उस वक्त ट्रेनिंग के लिए जा रहा था, जब उसका रडार से संपर्क टूटा. उसने सुबह के 5:30 बजे उड़ान भरी थी. और इसके थोड़ी देर बात ही वो गायब हो गया. रक्षा मंत्रालय का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि विमान समुद्र में क्रैश हो गया हो.