Weather Update: दिल्ली-राजस्थान सहित कई राज्यों में अगले 2 दिनों तक होगी झमाझम बारिश! यूपी में भी बढ़ेगी ठंड

    219
    Weather update today

    देश के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. इस बीच बारिश की संभावना ने ठंड के बढ़ने के संकेत दिए हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली (Delhi) में आज बादल छाए रहेंगे. शाम में हल्की बारिश के भी आसार जताए गए हैं.इस बीच मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की चेतावनी जारी की है. यह विक्षोभ पूरे उत्तर भारत को प्रभावित करेगा. इसके कारण ही अगले दो दिन तक दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है.

    वहीं मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है.आज रात से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.साथ ही अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है. इसके बाद शनिवार और रविवार को व्यापक रूप से बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का सर्वाधिक असर 22 जनवरी को रहेगा, इस दौरान सभी सातों संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

    पंजाब में कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

    आईएमडी ने 20-21 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट वर्षा की भविष्यवाणी की है. इसके बाद 22 और 23 जनवरी को भी बारिश की भविष्यवाणी की है. पंजाब में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है. 22 जनवरी को और 24 जनवरी को असम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है.

    उत्तर भारत में घने कोहरे के आसार

    मौमस विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में और दक्षिण तमिलनाडु पर निचले क्षोभमंडल स्तरों में अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.’IMD ने कहा कि आने वाले दो दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है. उनके अनुसार दो दिनों तक राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में सुबह और शाम घना कोहरा छाया रह सकता है. जबकि आज इन्हीं क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है.

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आज बादल छाए रहेंगे. साथ ही, सुबह और शाम को कोहरा छाया रहेगा. उत्तराखंड के देहरादून में आज गरज के साथ बादल छाए रह सकते हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.वहीं, बद्रीनाथ धाम में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. बताते चलें कि बीते 2 दिनों से यहां लगातार मौसम करवट बदल रहा था, लेकिन बद्रीनाथ धाम सहित तमाम ऊंचाई वाली जगहों पर एक बार फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है.