Weather Alert: दिल्ली में झमाझम बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया यैलो अलर्ट, हिमाचल-उत्तराखंड में भी बदलेगा मौसम

    197
    weather-update-today

    दिल्ली समेत उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से ठंड से राहत तो मिली है लेकिन अब भारीतय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल, उत्तराखंड समेत अन्य कुछ राज्यों में बारिश की पूरी संभावना है.

    आइये जानते कैसा रहेगा आज का मौसम

    दिल्ली

    दिल्ली में आज से बादल छाए रहेंगे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 26 फरवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इस दौरान 25 और 26 फरवरी को गरज के साथ बारिश की संभावना है. वहीं तेज हवाएं भी चलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक हवाओं की रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहेगा.

    राजस्थान

    राजस्थान में अभी भी पश्चिमी विक्षोभ का असर बरकरार है. जयपुर सहित कई जिलों में आज बादल छाए रहेंगे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज प्रदेश में बादल के छाए रहने और बारिश की संभावना है. राजस्थान के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहेगा तो वहीं 15 से 17 डिग्री के आसपास न्यूनतम तापमान के रहने की संभावना है.

    बिहार

    पूर्वी हवा के कारण प्रदेश में आज से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. राजधानी पटना समेत बिहार के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व के अलग-अलग भागों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने और बारिश होने के आसार हैं. राज्य के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री रहने के अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रह सकता है.

    पंजाब

    पंजाब में मौसम करवट ले चुका है और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से आज कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले पांच दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और इस दौरान बारिश हो सकती है. राज्य के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने के अनुमान है.

    जम्मू-कश्मीर

    जम्मू-कश्मीर में फरवरी महीने के अंत तक बारिश और बर्फबारी की संभवाना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू संभाग में जहां गरज के साथ बारिश होगी तो वहीं कश्मीर संभाग में बर्फबारी होगी. कश्मीर के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 1 और न्यूनतम तापमान -6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बारिश हो सकती है. जम्मू में आज अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

    उत्तराखंड

    राज्य के कई हिस्सों में कल से तीन चार दिन बारिश हो सकती है जिस कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होते दिखेगी. राज्य के कई जिलों में आज अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 1 डिग्री तक के रहने के अनुमान हैं.

    हिमाचल प्रदेश

    हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आज बारिश के साथ बिजली कड़कते दिखेगी. राज्य में अगले दो से तीन दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा साथ ही न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. आज राज्य के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 11 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 2 डिग्री रहने के अनुमान है.