Vodafone-Idea का शेयर बुधवार को 10% चढ़ा

426
Vodafone-Idea
Vodafone-Idea

देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Vodafone Idea Share के शेयर में बुधवार को तेजी का रुख बना हुआ है.देश की सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange पर VI यानी वोडाफोन आइडिया का शेयर 10 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर में तेजी की मुख्य वजह कंपनी की ओर से आई सफाई के बाद आई है. कंपनी का कहना है कि सरकार कंपनी का अधिग्रहण नहीं करेगी. मतलब साफ है सबसे बड़ी हिस्सेदारी के बावजूद कंपनी के मैनजमेंट में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके अलावा खबर आई है कि कई बड़े निवेशक अब कंपनी में पैसा लगाने के लिए तैयार है.

अगर एक्सचेंज पर नज़र डालें तो कंपनी के शेयर का प्रदर्शन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है.बीते एक हफ्ते में शेयर 13 फीसदी से ज्यादा टूटा है. वहीं, एक महीने में शेयर -21 फीसदी, 3 महीने में 22 फीसदी, एक साल में 7 फीसदी और 3 साल में -50 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Vodafone Idea के MD और CEO रविंदर टक्कर का कहना है कि कर्ज को इक्विटी में कनवर्ट करने से सबको फायदा होगा. उन्होंने बताया कि सरकार ने साफ कर दिया है. वो मैनेजमेंट में कोई बदलाव नहीं करेंगे. सरकार देश में तीन टेलीकॉम कंपनियां चाहती है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वोडाफोन आइडिया ने स्टॉक एक्सचेंज BSE और NSE को बताया कि बोर्ड बैठक में स्पेक्ट्रम ऑक्शन की किस्तों का बकाया और AGR की पूरी रकम ब्याज के साथ चुकाने के लिए नए प्लान पर सहमति बन गई है. कंपनी इस बकाए का भुगतान सरकार को हिस्सेदारी के जरिए करेगी यानी सरकार के पास वोडाफोन आइडिया की 35.86 फीसदी हिस्सेदारी होगी.  इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट आई थी.