अमेज़न कम्पनी के कर्ताधर्ता Jeff Bezos का जन्मदिन है आज

455
jeff bezos birthday today
jeff bezos birthday today

विश्व के तीसरे सबसे धनी शख्स और अमेजन के फाउंडर Jeff Bezos का आज 58वां जन्मदिन है. Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी, 1964 को अमेरिका में हुआ था. जेफ बेसोज की बादशाहत के बारे में यूं तो ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स से जुड़ी कुछ ऐसी और बातें हैं जो बहुत कम लोग ही जानते हैं. दरअसल, बेसोज ने 5 जुलाई 1994 को अपने पिता के गैराज से एमेजन की शुरुआत की थी. जेफ बेसोज ने ऑनलाइन बुकस्टोर के लिए अमेजन शुरू किया था, जो देखते ही देखते दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स साइट बन गया.

ऑनलाइन बुकस्टोर से अपने बिजनेस की शुरुआत करने वाले जेफ बेजोस का बिजनेस आज इतना बड़ा और विस्तृत हो चुका है कि शायद किसी ने इसकी कल्पना भी न की हो. ऑनलाइन बुकस्टोर वाले जेफ बेजोस की अमेजन देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट बन गई. इतना ही नहीं, जेफ बेजोस ने ब्लू ऑरिजिन नाम की ऐरोस्पेस कंपनी भी शुरू कर दी. इतना ही नहीं, जेफ बेजोस की बेजोस एक्सपीडीशंस नाम की एक इंवेस्टमेंट फंड कंपनी भी है.

Forbes के मुताबिक जेफ बेजोस मौजूदा समय में विश्व के तीसरे सबसे धनी इंसान हैं, जिनकी नेट वर्थ 191.3 बिलियन डॉलर है. विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका के एलन मस्क हैं, उनका नेट वर्थ 271.4 बिलियन डॉलर है. दूसरे स्थान पर 193.7 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ वाले फ्रांस के बर्नार्ड अर्नॉल्ट हैं. भारत के मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं. अंबानी का नेट वर्थ 96.7 बिलियन डॉलर है.