देश में अब तक 161 करोड़ से ज्यादा लगी कोरोना वैक्सीन की डोज़, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

    147
    India vaccination update

    देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 161.05 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. शुक्रवार को, शाम सात बजे तक टीके की 58,37,209 खुराकें दी गईं. मंत्रालय के मुताबिक चिह्नित लाभार्थियों को अब तक 74,27,700 एहतियाती खुराक दी गई है.

    पिछले साल 16 जनवरी को देश में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके दिए जाने के साथ टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. इसके बाद दो फरवरी 2021 से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण शुरू किया गया. बाद के चरणों में अन्य समूहों को टीका देने की शुरुआत की गई. इस साल तीन जनवरी को 15-18 वर्ष के किशोरों को टीका देने का अभियान शुरू हुआ.

    इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने कहा कि संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के टीकाकरण में तीन महीने की देरी होगी. इसमें एहतियाती खुराक भी शामिल है.

    सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने कहा, ”कृपया ध्यान दें- जिन व्यक्तियों की जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है अब उन्हें ठीक होने के तीन महीने बाद खुराक दी जाएगी. इसमें ‘एहतियाती’ खुराक भी शामिल है.”