USA के राष्ट्रपति जो बाइडेन का बेल्जियम दौरा, नाटो सम्मलेन में लेंगे हिस्सा

350
President Joe Biden in Belgium

रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए एक महीना होने जा रहा है और अभी कोई समाधान नहीं निकल सका है. यूरोप में बने तनातनी के माहौल के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूरोप की चार दिवसीय यात्रा के लिए कल व्हाइट हाउस से रवाना हो गए और वह अब बेल्जियम पहुंच गए हैं, जहां वह यूक्रेन में रूसी हमले पर चर्चा करने के लिए प्रमुख सहयोगियों के साथ मुलाकात करेंगे. साथ में नाटो की अहम आपात बैठक में भी हिस्सा लेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स पहुंच गए हैं. ब्रुसेल्स पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्विटर पर बाइडेन के हवाले से कहा, ‘ब्रुसेल्स में गर्मजोशी से स्वागत करने वाले प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी कोरो को धन्यवाद. मैं इस सप्ताह अपने सभी सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं क्योंकि हम यूक्रेन में पुतिन की पसंद के युद्ध का जवाब देना जारी रखेंगे.’

राष्ट्रपति बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका से रवाना होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन युद्ध में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकने की आशंका एक ‘‘वास्तविक खतरा’’ है. उन्होंने कहा कि वह इस विषय पर गुरुवार को नेताओं से बातचीत करेंगे. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन में रूस रासायनिक या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है.

बाइडेन का पहला पड़ाव ब्रसेल्स है, जहां वह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के आपात शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. वह यूरोपीय संघ और जी7 समूह की बैठकों में भी भाग लेंगे.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा था, ‘राष्ट्रपति बाइडन नाटो की एक आपात बैठक में शिरकत करेंगे, जिसमें नाटो के 29 अन्य सदस्य देशों के नेता शामिल होंगे.’ उन्होंने कहा था, ‘वह जी-7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे और यूरोपीय परिषद के सत्र के दौरान 27 सदस्यीय ईयू के नेताओं को संबोधित करेंगे. वह यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के अगले चरण को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं.’

बाइडेन ब्रसेल्स से पोलैंड रवाना होंगे, जहां वह नाटो क्षेत्र की रक्षा करने में मदद कर रहे अमेरिकी सैनिकों से मुलाकात करेंगे और वह मानवीय सहायता में शामिल विशेषज्ञों से भी मिलेंगे.