UPSC IFS mains का एडमिट कार्ड हुआ जारी, आधिकारिक वेबसाइट को करे डाउनलोड

520
UPSC IFS mains admit card
UPSC IFS mains admit card

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से फॉरेस्ट सर्विस मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा पास कर चुके हैं वो UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड जारी हो गया है. जारी शेड्यूल के अनुसार, यूपीएससी मेन्स परीक्षा 2021, 27 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित की जाएगी. ये परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक है. जिन उम्मीदवारों ने प्री परीक्षा पास किया है वे मेन्स परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र है.

मेन्स परीक्षा के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन तिथियों को नोट कर लें और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें. भारतीय वन सेवा परीक्षा (लिखित और इंटरव्यू) भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है.

Admit Card ऐसे करें डाउनलोड

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION E-ADMIT CARD पर क्लिक करें.
  3. अब INDIAN FOREST SERVICE (MAIN) EXAMINATION, 2021 के लिंक पर जाएं.
  4. यहां Download के लिंक पर क्लिक करें.
  5. अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
  6. सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  7. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें.

मुख्य परीक्षा भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. किसी तरह के कोई सवाल, समस्या होने पर उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23385271 से संपर्क कर सकते हैं. साथ ही ई-मेल के जरिए webcell-upsc@nic.in भी संपर्क कर सकते है.

मेन्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. इंटरव्यू 300 अंकों का होगा (बिना किसी न्यूनतम योग्यता अंक के). इस प्रकार उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार) में प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द जारी किए जाएंगे. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें.