UP विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण पर हंगामे का आसार..

239
MLC
mlc

यूपी विधानसभा का बजट सत्र-2023 आज से शुरू होगा। आज 20 फरवरी से शुरू हो रहे इस बजट सत्र के पहले दिन सोमवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानसभा के मंडप में विधानमंडल के दोनों सत्रों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए अभिभाषण पेश करेगी। योगी सरकार का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट 22 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश किया जाएगा।

दरअसल विधानसभा में रविवार को आयोजित कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में 20 फरवरी से शुरू हो रहा विधानमंडल का बजट सत्र को 6 मार्च तक संचालित करने की मंजूरी दी गई। 21 फरवरी को अपना दल के पूर्व विधायक स्वर्गीय राहुल प्रकाश कौल के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर सदन की कार्यवाही स्थगित की जाएगी। 22 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। उसके बाद बजट पर चर्चा होगी। 6 मार्च तक सदन आहूत किया जाएगा। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, विधायक लालजी वर्मा, बसपा विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह मौजूद थे।

BJP सरकार को घेरने में जुटी सपा:-

वहीँ दूसरी ओर रविवार को मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम की मौजूदगी में हुई विधायक दल की बैठक में सपा के विधायकों द्वारा सरकार को घेरने को लेकर चर्चा की गई। माना जा रहा है की, लॉ एंड ऑर्डर, कानपुर में मां-बेटी के जिंदा जलने, सूखा, महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर सपा BJP सरकार को घेरने की कोशिश कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, सत्र के पहले दिन समाजवादी पार्टी राज्यपाल के अभिभाषण के समय विरोध प्रदर्शन करेगी, इसलिए सत्र के हंगामेदार होने की भी आशंका है।