UNSC Meeting में भारतीय काउंसलर प्रतीक माथुर बोले- सूडान को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सुझाए गए अंतर राजनीतिक प्रक्रिया के तहत निर्देशित होने की आवश्यकता

214
UNSC meeting
UNSC meeting

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान यूएनएससी की ब्रीफिंग में भारतीय स्थाई मिशन के काउंसलर प्रतीक माथुर ने सूडान में चल रही राजनीतिक गतिविधियों पर चिंता जताई। माथुर ने कहा कि सूडान के पीएम अब्दुल्ला हमदोक का इस्तीफा  देश में अंतर्निहित चुनौतियों को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि सूडान को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सुझाए गए अंतर राजनीतिक प्रक्रिया के तहत निर्देशित होने की आवश्यकता है जिसका उद्देश्य स्थिति को उबारना और व्यवस्था को ट्रैक पर रखना है। माथुर ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि सभी पक्ष परस्पर स्वीकार्य समाधान खोजने के लिए शेष मुद्दों पर लगे रहें।

वहीं इससे पहले अफ्रीकी संघ में राजनीतिक मामलों के आयुक्त, शांति और सुरक्षा (एयू-पीएपीएस), बैंकोले अदेओय ने संबंधित पक्षों से किसी भी प्रकार की हिंसा से बचने और सूडान की स्थिरता, शांति और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने देश में चल रहे राजनीतिक संकट के समाधान के लिए सभी हितधारकों द्वारा मजबूत प्रयास करने का आह्वान किया।

सूडान के सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अल-बुरहान द्वारा 25 अक्तूबर 2021 को आपातकाल की स्थिति घोषित करने और संप्रभु परिषद और सरकार को भंग करने के बाद सूडान एक राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है।