यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को मिलेगा रोनाल्ड रीगन फ्रीडम पुरस्कार

    476
    President of ukraine zelensky
    President of ukraine zelensky

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को रोनाल्ड रीगन फाउंडेशन और संस्थान द्वारा उसी प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जो एक बार पूर्व सोवियत प्रधान मिखाइल गोर्बाचेव और ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री डेम मार्गरेट थैचर को दिया गया था।

    फाउंडेशन से एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, श्री ज़ेलेंस्की ग्यारहवें विश्व नेता होंगे जिन्हें रोनाल्ड रीगन स्वतंत्रता पुरस्कार “अत्याचार के खिलाफ उनकी साहसी लड़ाई और स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए उनके अदम्य रुख के लिए” प्राप्त होगा।

    फाउंडेशन ने कहा कि पूर्व अभिनेता और कॉमेडियन, जिन्होंने 2019 में वास्तविक जीवन के राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने से पहले यूक्रेन के एक काल्पनिक राष्ट्रपति की भूमिका निभाते हुए प्रमुखता प्राप्त की, “विश्व नेताओं की एक लंबी कतार में हैं, जिन्होंने रोनाल्ड रीगन की तरह बहुत योगदान दिया है। दुनिया भर में स्वतंत्रता का कारण, ”श्री गोर्बाचेव सहित, जिन्हें दिवंगत राष्ट्रपति ने 1992 में व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार प्रदान किया था।

    एक बयान में, संस्थान के अध्यक्ष फ्रेड रयान ने कहा: “दुनिया राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की सराहना करती है और उनके लिए जो कुछ भी खड़ा है – लोकतंत्र, व्यक्तिगत स्वतंत्रता, स्वतंत्रता और आशा … वे मूल्य और सिद्धांत जो रोनाल्ड रीगन ने अपने पूरे जीवन के लिए लड़े और उनकी नींव क्या थी आज बढ़ावा देता है”।

    उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की स्वतंत्रता के प्रति समर्पण वास्तव में मनुष्य की सर्वोच्च आकांक्षा का प्रतीक है।”

    श्री रयान ने कहा कि उन्होंने श्री ज़ेलेंस्की को अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत ओक्साना मार्कोवा को दिए गए एक पत्र के माध्यम से इस खबर के बारे में सूचित किया था।

    अन्य विश्व नेताओं को जिन्हें इतना सम्मानित किया गया है, उनमें डेम मार्गरेट, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश, पोलिश राष्ट्रपति लेक वालेसा, इजरायल के प्रधान मंत्री यित्ज़ाक राबिन और सोवियत असंतुष्ट से इजरायली राजनेता नतन शारांस्की शामिल हैं।