आज मेरठ पहुंचेगी Covid-19 वैक्सीन की पहली खेप, यहाँ जानिए कब कैसे और कहां लगेगा टीका

255

कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारिया पूरी हो चुकी हैं। बुधवार को मेरठ में वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। तीन दिनों तक कोल्ड चेनों में रखने के बाद 16 को 12 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन 12 सौ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि उत्तर भारत में हर जगह वैक्सीन करनाल से भेजी जाती है। मेरठ में पहले चरण में करीब 19 हजार लोगों का टीकाकरण होगा, जिसे तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

बुधवार को जिले में वैक्सीन का इंसुलेटेड वाहन पहुंचेगा। जोनल डिपो में भंडारण करने के बाद सभी जिलों के लिए जरूरी डोज भेजी जाएगी। जिले की सभी 28 कोल्ड चेनों को अपग्रेड किया गया है। यहा पर वैक्सीन का भंडारण -2 से -8 डिग्री सेल्सियस के बीच किया जाएगा। इस दौरान जिले के 12 केंद्रों पर टीकाकरण होगा, जहा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी। कई अन्य विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। मेरठ में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू होगा, जिसके लिए सभी केंद्रों पर कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। जिले में तीन हजार लीटर से ज्यादा भंडारण की क्षमता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाभारतीयो से सीधी बात करेंगे। इसके बाद दूसरे चरण में 38 हजार लोगों को टीका लगाने के लिए 35 केंद्रों पर सप्ताह में दो बार 71 सत्र आयोजित किए जाएंगे। यानी प्रतिदिन 71 सौ लोगों को टीका लगेगा। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन कहते हैं कि कोविशील्ड मिलेगी या कोवैक्सीन, यह अभी तक साफ नहीं है। लेकिन दोनों वैक्सीन वैज्ञानिकों की कसौटी पर खरी पाई गई हैं।