आज है एवरग्रीन राजेश खन्ना का जन्मदिन, हिंदी फिल्म सिनेमा का पहला सुपरस्टार

532
today is rajesh khanna birthday
today is rajesh khanna birthday

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज जन्मदिन है। राजेश खन्ना ने 1969 से 1971 के बीच लगातार 17 ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं, जिसके बाद वे हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहलाए। उनका ये रिकॉर्ड आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है। राजेश खन्ना ने अपने दौर में ऐसा स्टारडम देखा है, जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है। चेतन आनंद की फिल्म ‘आखिरी खत’ (1966) से साथ अपना डेब्यू करने वाले राजेश खन्ना को कभी बॉक्स ऑफिस का सबसे भरोसेमंद कलाकार माना जाता था।

उन्होंने कुल 180 फ़िल्मों और 163 फीचर फ़िल्मों में काम किया, 128 फ़िल्मों में मुख्य भूमिका निभायी, 22 में दोहरी भूमिका के अतिरिक्त 17 छोटी फ़िल्मों में भी काम किया।

उन्हें फ़िल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिये तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार मिला और14 बार मनोनीत किया गया। बंगाल फ़िल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा हिन्दी फ़िल्मों के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी अधिकतम चार बार उनके ही नाम रहा और 25 बार मनोनीत किया गया।

4 जुलाई 2012 को उन्हें मुम्बई के लीलावती अस्पताल में पुन: भर्ती कराया गया। उनकी पत्नी डिम्पल ने मीडिया को बतलाया कि उन्हें निम्न रक्तचाप है और वे अत्यधिक कमजोरी महसूस कर रहे हैं।
अन्तत: 18 जुलाई 2012 को यह खबर प्रसारित हुई कि सुपरस्टार राजेश खन्ना नहीं रहे।

राजेश खन्ना का परिवार आज भी उन्हें याद करता है. उनकी दो बेटियां है. दोनों ने ही फिल्मो में अपना हाथ आजमाया पर उन्हें वो सफलता नहीं मिली जो उनके पिता को मिली. बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना है जिनका जन्मदिन भी आज ही के दिन होता है. ट्विंकल खन्ना ने सुपरस्टार अक्षय कुमार से शादी की.वही उनकी छोटी बेटी रिंकी खन्ना ने लन्दन के एक बैंकर से शादी रचाई.