जानवरों को होने वाली बीमारी पहुंची इंसानों तक, चाइना में मिले नए संक्रमण से सहमे लोग

233
China corona

चाइना में एक पुरानी बीमारी का नया स्वरूप सामने आया है। चाइना ने मानव में एवियन फ्लू के H3N8 स्ट्रेन के पहले case की पुष्टि की है। हालांकि, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इस फ्लू के लोगों में फैलने का जोखिम कम है। अभी तक H3N8 उत्तरी अमेरिकी जलपक्षी में पहली बार मिलने के बाद 2002 से फैलने के लिए जाना जाता है। यह घोड़ों, कुत्तों और मुहरों को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है। इससे पहले कभी मनुष्यों में इसका पता नहीं चला है।

चाइना के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि मध्य हेनान प्रांत में रहने वाले एक चार वर्षीय लड़के में इसकी पुष्टि हुई है। वह इस महीने की शुरुआत में बुखार और अन्य लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हुआ था। बाद में टेस्टिंग के दौरान वह इस दुर्लभ बीमारी से संक्रमित निकला। एनएचसी ने एक बयान में कहा कि लड़के के परिवार घर पर मुर्गियों को पालता है। साथ ही वह जंगली बत्तखों की आबादी वाले इलाके में रहता था।

आयोग ने कहा कि लड़का सीधे पक्षियों से संक्रमित था। उन्होंने यह भी कहा कि इस स्ट्रेन में मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं पाई गई है। लड़के के परिजनों और दोस्तों की भी जांच की गई। रिपोर्ट असामान्य नहीं थी।