हिंद-प्रशांत क्षेत्र मे अमेरिका का खास साझेदार भारत: अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकेन

223

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार विदेश मंत्री जयशंकर से टेलीफोन पर बात की। इस दौरान उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के अहम साझेदार के तौर पर भारत की भूमिका का जिक्र किया। साथ ही दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र और अन्य इलाकों में साझा चुनौतियों से निपटने और नए अवसरों को लेकर मिलकर काम करने पर चर्चा की। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने शुक्रवार को बताया कि भारत और अमेरिका के मंत्रियों ने कोविड-19 टीकाकरण प्रयासों, क्षेत्रीय विकास, द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों तथा आपसी चिंता के अन्य मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि ब्लिंकन ने हिंद-प्रशांत में अमेरिका के निकट सहयोगी के रूप में भारत की भूमिका और क्षेत्रीय सहयोग को विस्तार देने के लिए मिलकर काम करने की महत्ता का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने वैश्विक परिवर्तनों के मद्देनजर करीबी समन्वय के साथ काम करने पर सहमति जताई और जल्द से जल्द प्रत्यक्ष मुलाकात की इच्छा व्यक्त की। 

ब्लिंकेन ने ट्वीट किया कि मैंने अपने अच्छे मित्र डॉ. एस जयशंकर से अमेरिका और भारत की प्राथमिकताओं पर चर्चा की। हमने अमेरिका और भारत के संबंधों की महत्ता की पुन:पुष्टि की। हमने नए अवसरों का बेहतर तरीके से लाभ उठाने और हिंद-प्रशांत एवं उससे परे भी साझा चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपटने के तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से ब्लिंकेन ने कनाडा, मैक्सिको, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी, फ्रांस, इस्राइल और दक्षिण अफ्रीका समेत एक दर्जन से अधिक देशों में अपने समकक्षों से बात की है।