प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ को सम्बोधित करते हुए टीम इंडिया की तारीफ, ऑस्ट्रेलिया के दौरे का किया जिक्र

259
Modi-Mann-Ki-Baat-bhn-news

हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महीने के आखिरी रविवार को रेडियो के माध्यम से अपने कार्यक्रम मन की बात को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की तारीफ की, जहां भारतीय टीम ने तमाम परेशानियां झेलने के बाद भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जीत हासिल की। पीएम मोदी ने अब तक कई बार भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे का जिक्र किया है।

रविवार 31 जनवरी को 2021 के अपने पहले मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “इस महीने हमें क्रिकेट की पिच से अच्छी खबर मिली। शुरुआती झटकों के बाद, भारतीय टीम ने शानदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीती। हमारी टीम की कड़ी मेहनत और टीम वर्क प्रेरणादायक था।” भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था और लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती।

पीएम मोदी का मतलब झटकों से ये था कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मैच के बाद पितृत्व अवकाश पर चले गए थे। उसी मैच में मोहम्मद शमी इंजर्ड हो गए थे। भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच में 36 रन पर ढेर हो गई थी, लेकिन फिर भी भारतीय टीम हार नहीं मानी। भारत ने पहला मुकाबला 8 विकेट से जरूर गंवाया, लेकिन अगले ही मैच में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने वापसी की और सीरीज बराबर कर दी।

सीरीज का तीसरा मैच भी दिलचस्प रहा था, जिसमें कई खिलाड़ी चोटिल हुए थे। यहां तक कि हैमस्ट्रिंग इंजरी के बावजूद हनुमा विहारी ने कई घंटे बल्लेबाजी की थी। उनका साथ आर अश्विन ने दिया था, जो खुद गहरे दर्द के शिकार थे। इसके अलावा चौथा मैच काफी दिलचस्प था, क्योंकि अब तक भारत के आधा दर्जन से ज्यादा मुख्य खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन से बाहर थे, लेकिन भारत ने गाबा में पहली बार कोई मुकाबला जीतकर इतिहास रचा था।