श्रीनगर जिले में एक दिन में 12 हजार लोगों का होगा टीकाकरण, वैक्सीन उपलब्घ होने पर 50 कोल्ड चेन केंद्रों में रखा जाएगा

320

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन आने से पहले प्रदेश में जिला स्तर पर लोगों का टीकाकरण करने के लिए योजना बनाई जा रही है। श्रीनगर जिले ने योजना बनाकर राज्य प्रशासन को भेज दी है। इसमें कहा गया है कि एक दिन में बारह हजार लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। इसके लिए 123 जगहों को चिन्हित किया गया है।

श्रीनगर जिले ने यह योजना जिला टास्क फोर्स कमेटी के सहयोग से बनाई है। इसमें मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा जिला टीकाकरण अधिकारी भी हैं। इस योजना का मकसद वैक्सीन मिलने पर सभी को समय पर और बिना किसी रुकावट के उपलब्ध करवाना है। इस योजना में वैक्सीन को लाने से लेकर इसे स्टोर करने और इसे लोगों तक पहुंचाना हर पहलुओं को शामिल किया गया है।

श्रीनगर प्रशासन का कहना है कि वैक्सीन जब उपलब्घ होगी तो इसे लेकर 50 कोल्ड चेन केंद्रों में रखा जाएगा। इसके बाद चिन्हित किए गए 123 स्थानों पर इस वैक्सीन को लेकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए यह भी योजना बनाई गई है कि किन लोगों को वैक्सीन प्राथमिकता पर दी जाएगी। एक दिन में बारह हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। हर चिन्हित जगह पर सौ लोगों का दिन में टीकाकरण होगा। तीन से चार महीनों के भीतर श्रीनगर में सभी का टीकाकरण करने का लक्ष्य है।

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी का कहना है कि योजना बनाते समय हर पहलू का ख्याल रखा गया है। योजना राज्य प्रशासन को सौंप दी गई है। डॉ. शाहिद जिला टास्क फोर्स के चेयरमैन भी हैं। राज्य प्रशासन ने सभी जिला प्रशासन ने अपने यहां टीकाकरण के लिए योजना बनाने को कहा है।