भारत बंद: यमुना एक्सप्रेस वे पर लगी गाड़ियों की लंबी कतारें, मथुरा के टोल प्लाजा पर किसानों का कब्जा

    482

    कृषि कानूनों के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर मथुरा में मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के नेताओं और किसानों ने यमुना एक्सप्रेस वे मांट टोल प्लाजा बंद कर दिया. किसान टोल प्लाजा के सामने धरने पर बैठ गए. इस दौरान यमुना एक्सप्रेस पर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं. इस दौरान भाकियू के नेताओं ने जमकर हंगामा किया. मौके पर पीएसी और पुलिस बल तैनात किया गया है. उधर, जिला प्रशासन के अधिकारियों के वार्ता करने और समझाने पर किसानों ने एक बार तोड़कर टोल को भी फ्री कर दिया गया था. लेकिन फिर दोबारा किसान हरकत में आए और उन्होंने दोबारा रोड को जाम कर दिया. वहीं नोएडा से आगरा जाने वाले मार्ग पर तमाम वाहनों की लंबी कतार लग गई.

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में आम आदमी को कोई परेशानी न हो. साथ ही उन्होंने जबरन दुकान बंद करवाने वालों पर सख्ती के निर्देश भी दिए हैं. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री का साफ़ निर्देश है कि भारत बंद के दौरान जबरन दुकान-प्रतिष्ठान को बंद करवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने पुलिस कप्तानों और जिलाधिकारियों से कहा है कि बंद के दौरान किसानों और किसान संगठनों से संवाद बनाए रखा जाए. साथ ही किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोका जाए.

    मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर प्रदेश और देश में अराजकता फैलाने का आरोप लगाया. सीएम योगी ने कहा कि देश के कुछ राजनीतिक दलों द्वारा वातावरण खराब करने का प्रयास किया जा रहा है. खासतौर पर APMC एक्ट पर राजनीतिक दलों का वर्तमान रवैया उनके दोहरे चरित्र को दर्शाता है. भोले-भाले किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर अराजकता फैलाई जा रही है. उन्हाेंने कहा कि केंद्र ने किसानों के लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं.