सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने जातिगत जनगणना का किया समर्थन, बताया ‘आबादी के हिसाब से मिले हक, BJP को बताया डरपोक’

406
akhilesh yadav
akhilesh yadav

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण की वोटिंग से एक दिन पहले सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक बार फिर जाति जनगणना का समर्थन किया है और उसी के आधार पर सभी को आरक्षण और अन्य सुविधाएं देने की वकालत भी की है.अखिलेश ने कहा कि समाजवादी पार्टी के साथ जो छोटी-छोटी पार्टियां हैं वो जातिगत जनगणना चाहती हैं, वो चाहती हैं कि आरक्षण खत्म न हो. वो चाहते हैं कि आबादी के हिसाब से हक और सम्मान मिले लेकिन बीजेपी को इससे डर लगता है. अखिलेश ने आगे कहा कि ये जितने क्षेत्रीय दल हमारे साथ आए हैं, इनमें दलित हैं, अम्बेडकरवादी हैं, समाजवादी हैं, ये सभी जाति जनगणना चाहते हैं.

अखिलेश यादव ने पीएम मोदी के ‘साइकिल और बम’ वाले बयान पर पलटवार किया. अखिलेश यादव ने पीएम मोदी के बयान से जुड़ी खबर और उनके एक पुराने ट्वीट का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर साझा किया है. इस ट्वीट में पीएम मोदी नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का साइकिल के लिए शुक्रिया कह रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को हरदोई की रैली में कहा था, ”जितने भी धमाके हुए सब समाजवादी पार्टी के चुनाव निशान साइकिल पर रखकर किये गये और मैं हैरान हूं कि उन्होंने (आतंकियों) साइकिल को क्‍यों पसंद किया, 2006 में काशी में बम धमाका हुआ था, संकट मोचन मंदिर में धमाका किया गया, कैंट रेलवे स्टेशन पर हमला किया गया और तब यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार थी.”

अहमदाबाद धमाके में अदालत के फैसले का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”अभी दो दिन पहले ही अहमदाबाद बम धमाके के दोषियों को सजा सुनाई गई है और अनेक आतंकवादियों को फांसी की सजा मिली है. आज मैं विशेष तौर पर इसका जिक्र इसलिए कर रहा हूं क्योंकि कुछ राजनीतिक दल ऐसे ही आतंकवादियों के प्रति मेहरबान रहे हैं और ये राजनीतिक दल वोट बैंक के स्वार्थ में आतंकवाद को लेकर नरमी बरतते रहे हैं.”

एक निजी समाचार चैनल से बातचीत में अखिलेश ने कहा कि बीजेपी का कोई नेता क्या जाति जनगणना कराएगा. क्या जाति जनगणना के आंकड़े जनगणना के सामने आएंगे? ये सभी छोटे दल जाति के आधार पर जनगणना चाहती है, लेकिन बीजेपी जाति जनगणना क्यों नहीं चाहती है? ओबीसी जातियों के समीकरण की चर्चा करते हुए अखिलेश ने कहा कि अगर बीजेपी ओबीसी को साथ लेना चाहती है तो जाति जनगणना से पीछे क्यों हट रही है

खुद को औरंगजेब कहे जाने पर अखिलेश ने कहा कि नेताजी दूर रहते हैं तो औरगंजेब कहते हैं, प्रचार करते हैं तो सवाल पूछते हैं कि उन्हें लाने की क्या जरुरत पड़ गई. अखिलेश ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश आगे कैसे बढ़ेगा. इस पर काम कर रहे हैं. अपने शासन काल में हम अधिकारियों ह्यूस्टन भेजे, सिंगापुर भेजे फिर यूपी के लिए उत्कृष्ट पुलिस रिस्पॉन्स सिस्टम दिया. लेकिन इस सरकार ने सब खराब कर दिया. इसलिए हम कह रहे हैं कि नई हवा है, नई सपा है. उन्होंने कहा कि अगर लोग कुछ बदलाव चाहते हैं, हमारा कोई ऐसा सपना जो पूरा नहीं हो पाया है तो हम उसके लिए काम करेंगे, इसलिए हमनें नई सपा, नई हवा का नारा दिया है. अखिलेश ने कहा कि हम दुनिया का सबसे अच्छा एक्सप्रेसवे बना रहे थे. फ्रांस के तर्ज पर यूपी में कृषि मंडी बना रहे थे. वर्ल्ड क्लास अस्पताल बना रहे थे.