रिटायरमेंट के बाद करना चाहते हैं पेंशन का इंतजाम, तो इन सुरक्षित Investment Options को जल्द अपनाएं

171

जिन लोगों ने अभी तक अपने रिटायरमेंट के लिए प्लान नहीं किया है, तो उन लोगों को रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं निकाल चुकी है, जिसे इस्तेमाल कर वो अपने बुढ़ापे में हर महीने मोटी रकम इकट्ठी कर सकते हैं. अगर आपने अब तक कोई पेंशन प्लान नहीं लिया है तो इन स्कीम में निवेश करना सही रहेगा, जो बुढ़ापे में भी आपको रेगुलर मंथली इनकम देता रहे. ताकि आप किसी पर निर्भर न रहें और आपके खर्चे भी आराम से पूरे हो जाएं.

सरकारी सिक्योरिटीज यानी G-Secs भी एक सुरक्षित निवेश का जरिया है, क्योंकि ये एक डेट इंस्ट्रूमेंट है. ये सिक्योरिटीज केंद्र सरकार और राज्य सरकारें दोनों ही जारी करती हैं. इस स्कीम में निवेश पर आपको रेगुलर ब्याज आय होती है. ये सिक्योरिटीज सरकार की ओर से जारी होती हैं इसलिए इसमें रिस्क की कोई गुंजाइश नहीं होती. सरकारी इसकी पूरी गारंटी लेती है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, जो निवेशकों को हर महीने एक तय रकम कमाई का मौका देती है. इस स्कीम के तहत अकाउंट में सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट के तहत एक मुश्त राशि जमा की जाती है. इस पर सरकार 6.6 परसेंट सालाना ब्याज देती है. ये स्कीम 5 साल की है, जिसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. यह पूरी तरह से रिस्क फ्री स्कीम है क्योंकि सरकार सुरक्षा की गारंटी लेती है. सिंगल अ​काउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है.ज्वॉइंट अकाउंट है तो अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 व्यस्क भी हो सकते हैं. लेकिन अधिकतम लिमिट 9 लाख रुपये की है.

सीनियर सिटिंजस सेविंग्स स्कीम जैसा कि नाम से ही जाहिर ये स्कीम खास तौर पर रिटायरमेंट के लिए सीनियर सिटिजंस को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. इस स्कीम पर अभी 7.4 परसेंट सालाना ब्याज मिलता है जो तिमाही आधार पर दिया जाता है. इसमें जो भी निवेश किया जाता है वो आमतौर पर 5 साल में मैच्योर हो जाता है, आप चाहें तो इसे 3 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं.

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से आप प्रधानमंत्री वय वंदन योजना को खरीद सकते हैं. इस स्कीम के जरिए आप 10 साल के लिए एक तय रेट पर पेंशन पा सकते हैं, जो कि रिटायर हो चुके लोगों के लिए बेहद ही अच्छी स्कीम है. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 60 साल या इससे ज्यादा है, इस स्कीम में निवेश कर सकता है. इस स्कीम में अभी 7.4 परसेंट सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है, जो हर महीने भुगतान होता है, इसकी दरें हर साल बदलती हैं. लेकिन एक बार निवेश कर दिया तो पूरी निवेश अवधि के लिए दरें फिक्स हो जाती हैं. इसमें डेथ बेनेफिट भी मिलता है, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद परचेज प्राइस मनी नॉमिनी को लौटा दिया जाता है. ये स्कीम 31 मार्च, 2020 को खत्म हो गई थी, लेकिन इसकी कामयाबी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे 3 साल के लिए बढ़ाकर अब 31 मार्च 2023 तक कर दिया है.