प्रसिद्ध Film Critic जयप्रकाश चौकसे का 83 साल की उम्र में निधन

490
film critic Jay Prakash is no more
film critic Jay Prakash is no more

प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे का 83 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने इंदौर में अंतिम सांस ली. चार दिनों पहले ही उन्होंने अपने लोकप्रिय कॉलम ‘पर्दे के पीछे’ का लेख लिखा था. वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे, बीमारी के दौरान भी वह लगातार अपने लेख लिखते रहे, लेकिन पिछले दिनों उन्होंने अपने कॉलम के जरिए बताया कि अब वह लेखन के अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करा पाएंगे.

जय प्रकाश चौकसे सिर्फ फिल्म समीक्षक नहीं थे बल्कि एक स्थापित उपन्यासकार और लेखक भी थे. दैनिक भास्कर अखबार में उनका कॉलम ‘पर्दे के पीछे’ खासा लोकप्रिय माना जाता था. इसके अलावा उन्होंने दराबा और ताज बेकरारी नाम के उपन्यास भी लिखे थे, साथ ही राज कपूर के जीवन पर आधारित एक किताब का लेखन भी किया था, जिसका शीर्षक, ‘राजकपूर: सृजन प्रक्रिया’ था.

उन्होंने फिल्म निर्माण से लेकर फिल्म रियलिटी शो के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग का काम भी किया था. इसके अलावा वह फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस से भी जुड़े रहे. लेकिन उनकी असली पहचान फिल्म पत्रकार के रूप में ही रही. चौकसे ने सलमान खान अभिनीत बॉडीगार्ड फिल्म की कहानी भी लिखी थी, जोकि बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल फिल्म रही थी