18 से अधिक उम्र वाले कोविड टीके के लिए को-विन ऐप पर शनिवार से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 1 मई से लगेगी वैक्सीन, जानें पूरी प्रक्रिया

    355

    18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग एक मई से कोरोना टीका लगवा सकते हैं और जो लोग वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वे शनिवार यानी 24 अप्रैल से Co-Win पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। टीकाकरण के अगले चरण के लिए 48 घंटों के अंदर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

    कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हर दिन भारत में आ रहे रिकॉर्ड मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक, अब राज्य और निजी अस्पताल सीधे वैक्सीन खरीद सकते हैं।

    भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सिन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा जल्द ही रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक-V को भी देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है।

    बता दें कि बुधवार को ही सीरम इंस्टीट्यूट ने यह ऐलान किया था कि वह राज्यों को अपना टीका 400 रुपये में बेचेगी तो वहीं निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये चुकाने होंगे।

    बता दें कि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में अभी तक कोरोना टीके की 13 करो़ड़ से ज्यादा खुराकें लगाई जा चुकी हैं।