आईपीओ बाजार: जनवरी-मार्च में कंपनियों ने 22 आईपीओ से 2.5 अरब डॉलर जुटाए

227

भारतीय कंपनियों ने इस साल तीन महीने में आरंभिक सार्वजनिक निर्गमों (आईपीओ) से 2.57 अरब डॉलर जुटाए। ईवाई इंडिया के मुताबिक, जनवरी से मार्च के बीच कुल 22 आईपीओ जारी किए गए, जिनमें पांच लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमई) क्षेत्र के थे। पहली तिमाही में 63.4 करोड़ डॉलर के साथ इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईआरएफसी) का आईपीओ सबसे बड़ा रहा। इस दौरान वैश्विक स्तर पर 430 आईपीओ के जरिए 105.6 अरब डॉलर जुटाए गए। 

परामर्श कंपनी ने बुधवार को कहा कि 2021 की पहली तिमाही में उपभोक्ता उत्पाद एवं खुदरा, औद्योगिक उत्पाद, वाहन और परिवहन क्षेत्र की कंपनियों ने आईपीओ लाने में रुचि दिखाई। पहली तिमाही में आईपीओ का बाजार अच्छा रहा। देश के पूंजी बाजार में तेजी को देखते हुए दूसरी तिमाही में भी आईपीओ बाजार में तेजी का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल अब तक आईपीओ की संख्या के लिहाज से भारत वैश्विक स्तर पर नौवें स्थान पर रहा। बीएसई और एनएसई में 2021 की पहली तिमाही में कुल 17 आईपीओ आए, जबकि 2020 की पहली तिमाही में एक और चौथी तिमाही में 10 आईपीओ आए थे। इस तरह, बीएसई और एनएसई में पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले आईपीओ में 1,600 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि चौथी तिमाही के मुकाबले यह 70 फीसदी बढ़ा है।