आरसीबी ने फाफ डुप्लेसी को दी टीम की कमान, RCB Unbox नाम के इवेंट में हुआ ऐलान

370
Faf du Plessis unveiled as RCB's captain

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2022 के सीजन के लिए अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है। बेंगलुरु में आयोजित हुए RCB Unbox नाम के एक इवेंट में फ्रेंचाइजी ने अपने कप्तान का ऐलान किया। आरसीबी ने साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी को टीम की कमान सौंपी है, जो आईपीएल के 15वें सीजन में आरसीबी के कप्तान होंगे। फाफ डुप्लेसी ने इससे पहले आईपीएल में कभी भी किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की है और इसी साल आरसीबी ने ऑक्शन में उनको 7 करोड़ रुपये में खरीदा था।

फाफ होंगे सातवें कप्तान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी को अब तक 6 कप्तानों का साथ मिला है, जिसमें तीन भारतीय और तीन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। आरसीबी की कप्तानी साल 2008 में राहुल द्रविड़ ने संभाली थी, लेकिन अगले साल टीम के कप्तान केविन पीटरसन थे। उसी साल अनिल कुंबले ने टीम की कप्तानी की थी, जबकि डेनियल विटोरी भी लंबे समय तक टीम के कप्तान थे। वहीं, विराट कोहली ने 2013 में टीम की कप्तानी संभाली थी। इस बीच 2017 में शेन वॉटसन तीन मैचों के लिए टीम के कप्तान थे। इस तरह आरसीबी ने 6 कप्तान अब तक आजमाए हैं और ऐसे में फाफ डुप्लेसी टीम के सातवें कप्तान होंगे।

आरसीबी के लिए ये आईपीएल का 15वां सीजन होगा, लेकिन अभी तक टीम एक भी खिताब नहीं जीत पाई है। अब देखना ये है कि क्या साउथ अफ्रीकाई दिग्गज खिलाड़ी आरसीबी को अपना पहला खिताब दिलाने में सफल हो पाएगा या नहीं। आरसीबी ने अब तक तीन बार आईपीएल फाइनल खेला है, लेकिन एक भी बार टीम खिताब नहीं जीत पाई है। 2009, 2011 और 2016 में आईपीएल फाइनल खेला है, लेकिन टीम को क्रमशः डेक्कन चार्जेस हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल मैच में हराया है।