शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी अवनि लेखरा को फोन कर दी बधाई, कहा- ‘अविस्मरणीय प्रदर्शन’ भारतीय खेलों के लिए यह खास क्षण

366

टोक्यो पैरालांपिक 2020 में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वालीं शूटर अवनि लेखरा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन करके बधाई दी। पीएम ने अवनि की इस जीत को भारतीय खेल के लिए खास क्षण बताया और उनके जज्बे की जमकर तारीफ की। बता दें कि अवनि पैरालांपिक में भारत की तरफ से गोल्ड जीतने वालीं पहली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने फाइनल मुकाबले में 249.6 पॉइंट के साथ टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल अपनी झोली में डाला।

प्रधानमंत्री ने अवनि की जीत पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत की बदौलत गोल्ड जीतने पर बधाई जिसकी आप हकदार भी थीं। कर्मशील स्वभाव और निशानेबाजी के प्रति जज्बे से आपने ऐसा संभव कर दिखाया। भारतीय खेलों के लिए यह एक विशेष क्षण है। आपको भविष्य के लिये शुभकामनाएं।’ प्रधानमंत्री ने लेखरा से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दीं। पीएम कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री ने लेखरा से कहा कि पैरालंपिक में उनका पदक जीतना बहुत गर्व की बात है। लेखरा ने इस अवसर पर खुशी जताई और देश से मिले समर्थन के लिए आभार जताया।

मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने देवेंद्र और सुंदर को फोन करके दी बधाई

अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की और पहला स्थान हासिल किया। अवनि के अलावा योगेश ने डिस्कस थ्रो में देश को सिल्वर मेडल दिलाया, जबकि देवेंद्र झाझरिया और सुंदर सिंह गुर्जर ने सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। रविवार को महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल और ऊंची कूद के एथलीट निषाद कुमार ने सिल्वर जीते लेकिन विनोद कुमार का चक्का फेंक की एफ52 स्पर्धा में कांस्य पदक उनके क्लासीफिकेशन को लेकर विरोध दर्ज होने के कारण रोक दिया गया।