ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 की तैयारियां शुरू, खिलाड़ियों का क्वारंटाइन हुआ खत्म

195
Australian Open Tennis

कोरोना वायरस महामारी के कारण क्वारंटाइन पूरा होने के बाद अब दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी दो सप्ताह खाली रहने के बाद अगले तीन सप्ताह ऑस्ट्रेलियन ओपन में व्यस्त हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले दुनिया के सभी खिलाड़ियों को सख्त क्वारंटाइन में रहना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन आठ से 21 फरवरी तक खेला जाएगा। खिलाड़ियों को चार्टर्ड फ्लाइट से मेलबर्न पहुंचने के बाद कड़े क्वारंटाइन में रहना पड़ा क्योंकि उड़ान में कोरोना संक्रमण के मामले पाए गए थे। खिलाड़ियों ने इसकी शिकायत भी की थी। अब अधिकांश खिलाडि़यों का क्वारंटाइन गुरुवार की शाम या शुक्रवार की सुबह तक पूरा हो जाएगा।

अमेरिकी दिग्गज महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने क्वारंटाइन के बारे में कहा कि यह बहुत-बहुत कड़ा है, लेकिन इसकी जरूरत भी है। तीन साल की बच्ची की मां के लिए यह बहुत कठिन है, लेकिन सुरक्षा के लिए जरूरी भी है। ऐसा सिर्फ सेरेना का ही मानना नहीं है, बल्कि दुनिया के तमाम दिग्गज इसको कबूल कर रहे हैं।

दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाडि़यों को व्यापक नजरिया रखना चाहिए कि दुनिया में क्या हो रहा है। उन्होंने उन खिलाड़ियों से सहानुभूति जताई जो उड़ानों में कोरोना संक्रमितों के करीबी संपर्क में आए थे और उन्होंने 14 दिन होटल के कमरे में रहना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी से निपटने के उपायों में सराहना पाई है। कड़े क्वारंटाइन प्रोटोकॉल के अलावा राज्यों के बीच आवागमन कम कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजन पर सवाल उठने लगे थे, लेकिन विक्टोरिया सरकार ने कड़े प्रोटोकॉल लागू करके इस पर काबू पा लिया।

गौरतलब है कि 2020 में सिर्फ ऑस्ट्रेलियन ओपन ही अपने तय समय पर हुआ था, क्योंकि इसके बाद लॉकडाउन के कारण एक ग्रैंडस्लैम को कैंसिल करना पड़ा था,जबकि अन्य दो ग्रैंडस्लैम देरी से शुरू हुए थे। हालांकि, 2021 में कई कोरोना वैक्सीन बन गई हैं। ऐसे में इस साल सभी चार ग्रैंडस्लैम हो सकते हैं।