पीएनजी की कीमतों में फिर आया इजाफा, 2 हफ्ते के भीतर 10 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी

478
PNG Price news
PNG Price news

देशभर में लोगों पर लगातार महंगाई का वार जारी है और ईंधन के दाम लगातार तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं. दिल्ली वालों के लिए पीएनजी की कीमतों में फिर से इजाफा किया गया है. दिल्ली में पीएनजी दामों में अब 4.25 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है. यह बढ़ी हुई कीमतें 14 अप्रैल से लागू होंगी. फिलहाल राजधानी दिल्ली में पीएनजी के दाम 45.86 रुपये/एससीएम हो गए हैं.

पीएनजी गैस का इस्तेमाल घरों और इंडस्ट्री एरिया में होता है. फिलहाल दाम बढ़ने से अब इसका असर आम इंसानों की रसोई पर होता दिखेगा. दिल्ली से पहले मंगलवार को महाराष्ट्र के लोगों पर पीएनजी के बढ़े हुए दाम की मार पड़ी थी. महाराष्ट्र में मगंलवार को सीएनजी के रिटेल भाव पांच रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 4.50 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दिए गए थे. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएनजी के साथ ही मार्च से अब तक सीएनजी की कीमतों में 12.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ोत्तरी देखी गई है.

बता दें कि पीएनजी का पूरा नाम ‘पाइप्ड नेचुरल गैस’ है. यह एक प्रकार की नेचुरल गैस है, जिसका इस्तेमाल आम इंसान अपने दैनिक कार्य के लिए करते हैं. इस गैस को घरों और फैक्ट्रियों तक पाइप के जरिए पहुंचाया जाता है. दिल्ली में काम कर रही ज्यादातर फैक्ट्रियां पीएनजी पर संचालित हो रही हैं. इससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिलती है. फिलहाल पीएनजी गैस एलपीजी की तुलना में कई गुना सस्ती होती है.