अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने नारी शक्ति को किया नमन, आज कच्छ में आयोजित सेमिनार को करेंगे संबोधित

337
PM MODI
PM MODI

नारी के त्याग और समर्पण को सम्मान देने के लिए हर साल 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) सेलिब्रेट किया जाता है. महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज नारी शक्ति को प्रणाम किया और कहा कि केंद्र सरकार सम्मान और अवसरों पर विशेष जोर के साथ अपनी अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तिकरण पर अपना ध्यान केंद्रित करती रहेगी.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत की विकास यात्रा में अपनी नारी शक्ति को आगे रखने के लिए वित्तीय समावेषण से लेकर सामाजिक सुरक्षा, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल से लेकर आवास, शिक्षा से लेकर उद्यमिता जैसे कई प्रयास किए गए. आने वाले समय में ये प्रयास और जोश के साथ जारी रहेंगे.’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘महिला दिवस पर मैं नारी शक्ति और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों को नमन करता हूं. भारत सरकार सम्मान और अवसरों पर विशेष जोर के साथ अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तिकरण पर अपना ध्यान केंद्रित करती रहेगी.’

कच्छ में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करेंगे PM

महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात में कच्छ के धोरदो गांव स्थित एक महिला संत शिविर में आयोजित संगोष्ठी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘आज शाम 6 बजे मैं कच्छ में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करूंगा, जिसमें हमारे समाज की महिला संतों के योगदानों पर प्रकाश डाला गया है.’ इस संगोष्ठी का आयोजन समाज में महिला संतों की भूमिका और महिला सशक्तिकरण में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए किया जा रहा है. धोरडो में आयोजित इस संगोष्ठी में 500 से ज्यादा महिला संत शामिल होंगी.

महिलाओं की भूमिका पर आयोजित होंगे सत्र

इस संगोष्ठी में संस्कृति, धर्म, महिला उत्थान, सुरक्षा, सामाजिक स्थिति और भारतीय संस्कृति में महिलाओं की भूमिका पर सत्र होंगे. इसमें महिलाओं की उपलब्धियों के साथ-साथ महिलाओं को लाभान्वित करने वाली केंद्र और राज्य सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी. इस संगोष्ठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, डॉ भारती प्रवीण पवार भी शामिल होंगी. इस कार्यक्रम में साध्वी ऋतंभरा, महा मंडलेश्वर कंकेश्वरी देवी सहित अन्य गणमान्य लोग भी शिरकत करेंगे. अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन महिलाओं की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को लेकर जश्न मनाया जाता है, उन्हें सम्मानित किया जाता हैं. महिलाओं को सम्मानित करने के साथ साथ यह दिन दुनिया भर में लैंगिक असमानता के खिलाफ होने वाली जंग के समर्थन में भी मनाया जाता है.